महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी शुरू होगा हिंदू अध्ययन कोर्स, पाठ्यक्रम की रूपरेखा बनाने की तैयारी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने भी एमए (हिंदू अध्ययन) कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने पाठ्यक्रम की रूपरेखा बनाने के लिए संस्कृत विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दीपक कुमार को इसका संयोजन नामित किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:57 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी शुरू होगा हिंदू अध्ययन कोर्स, पाठ्यक्रम की रूपरेखा बनाने की तैयारी
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी शुरू होगा हिंदू अध्ययन कोर्स

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने भी एमए (हिंदू अध्ययन) कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने पाठ्यक्रम की रूपरेखा बनाने के लिए संस्कृत विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दीपक कुमार को इसका संयोजन नामित किया है। बीएचयू व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय भी एमए (हिंदू अध्ययन) शुरू करने की तैयारी में जुटी हुई है। संस्कृत विश्वविद्यालय ने वर्तमान सत्र से कोर्स शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया है।

प्रो. जायसवाल का इस्तीफा मंजूर, प्रो. वर्मा बने रूसा के समन्वयक

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने समाज कार्य विभाग के प्रो. एमएम वर्मा को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के विश्वविद्यालय इकाई का समन्वयक नियुक्ति किया है। छात्रों की अभद्रता से क्षुब्ध होकर वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. केएस जायसवाल गत दिनों रूसा के समन्वयक पद से इस्तीफा दे दिया था। कुलपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रो. वर्मा को रूसा की जिम्मेदारी सौंप दी है।

पेड सीट पर काउंसिलिंग 26 नवंबर

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लगभग पूर्ण हो चुका है। सिर्फ पेड सीटें अब रिक्त रह गई है। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय ने बताया कि पेड सीटों पर दाखिले की काउंसिलिंग 26 व 27 नवंबर को होगी। ऐसे में पेड सीट पर दाखिला लेने इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग सेल को अपना प्रार्थना पत्र दे सकते हैं।

संशोधित हुआ टाइम टेबल, अब एक घंटे की होगी विधि की परीक्षा

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने विधि की परीक्षा के लिए शुक्रवार को संशोधित टाइम टेबल जारी कर दिया। अब बीए-एलएलबी (द्वितीय व चतुर्थ)की परीक्षाएं अब दो दिसंबर दो पालियों में होगी। वहीं परीक्षाएं डेढ़ घंटे के स्थान पर अब एक घंटे की होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने संशोधित टाइम टेबल वेबसाइट पर भी अपलोड करा दिया है। पहले विधि की परीक्षाएं 29 नवंबर से होने वाली थी। वहीं एमबीबीएस (सत्र-2019-20) के प्रथम व तृतीय व्यावसायिक की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तिथि 29 नवंबर से ही होंगी।

आवेदन करने की बढ़ती तिथि

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने छात्रावास आवंटन करने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि चार दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है। चीफ वार्डेन प्रो. राजेश कुमार मिश्र ने बताया कि स्नातक, स्नातकोत्तर व डिप्लोमा स्तर के विद्यार्थी के अलावा शोधार्थी अब चार दिसंबर तक आचार्य नरेंद्र देव, लाल बहादुर शास्त्री व जेके महिला छात्रावास के आवंटन लिए आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी