वाराणसी में हाईवे : लोक निर्माण विभाग ने वन, बिजली, जलनिगम और बीएसएनएल से मांगा अनापत्ति प्रमाणपत्र

वाराणसी में हाईवे मोहनसराय से कैंट तक सिक्स लेन सड़क बनाने से पहले लोक निर्माण विभाग ने संबंधित विभागों को पत्र लिखकर अनापत्ति प्रमाणपत्र मांगा है जिससे बाद में कोई परेशानी नहीं हो। संबंधित विभाग को कोई काम कराना है तो पहले करा लें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:46 AM (IST)
वाराणसी में हाईवे : लोक निर्माण विभाग ने वन, बिजली, जलनिगम और बीएसएनएल से मांगा अनापत्ति प्रमाणपत्र
हाईवे मोहनसराय से कैंट तक सिक्स लेन सड़क बनाने से पहले लोक निर्माण विभाग ने संबंधित विभागों को पत्र लिखा।

वाराणसी, जेएनएन। हाईवे मोहनसराय से कैंट तक सिक्स लेन सड़क बनाने से पहले लोक निर्माण विभाग ने संबंधित विभागों को पत्र लिखकर अनापत्ति प्रमाणपत्र मांगा है जिससे बाद में कोई परेशानी नहीं हो। संबंधित विभाग को कोई काम कराना है तो पहले करा लें। बाद में सड़क पर कोई काम करने नहीं दिया जाएगा। बिजली व वन विभाग को सड़क के किनारे बिजली का खंभा और पेड़ों की कटाई में आने वाले खर्च का ब्यौरा मांगा है। इधर, लोक निर्माण विभाग सिक्स लेन सड़क बनाने में आने वाले खर्च का स्टीमेट तैयार करने में जुटा है।

वाराणसी-प्रयागराज मार्ग स्थित मोहनसराय से छोटे-बड़े वाहन भारी संख्या में शहर के अंदर प्रवेश करते हैं। दो दशक में मोहनसराय-कैंट मार्ग पर सैकड़ों कालोनियों आबाद होने के साथ व्यावसायिक दुकान और अपार्टमेंट खुल गया। मोहनसराय-कैंट मार्ग वाहनों की संख्या बढऩे और जाम को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने फोर लेन सड़क को सिक्स लेन करने का निर्णय लिया है।  मोहनसराय से कैंट की दूरी 13 किलोमीटर है। मंगलवार तक सिक्स लेन सड़क के सर्वे का काम पूरा जाएगा। सर्वे के साथ विभाग स्टीमेट बनाने में जुटा है।

डक में होगी सभी लाइनें

हाइवे मोहनसराय से कैंट तक सड़क के किनारे या बीच में डक बनाया जाएगा। डक से बिजली, बीएसएनएल और विभिन्न नेटवर्क कंपनियों के केबल जाएंगे।

सिक्स लेन सड़क का सर्वे का काम दो दिन में पूरा हो जाएगा

सिक्स लेन सड़क का सर्वे का काम दो दिन में पूरा हो जाएगा। जलनिगम को पुराने पाइपलाइन बदलने और नए डालने तथा बिजली विभाग को बिजली के खंभे और तार एवं वन विभाग को पेड़ों की कटाई के साथ पौधारोपण कराने में आने वाले खर्च का आंकलन कर खर्च का ब्यौरा मांगा गया है। उसी हिसाब से स्टीमेट बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

-एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग

लोकनिर्माण ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा कहीं कोई बाधा हो तो मुझे बताएं

उप मुख्यमंत्री एवं लोकनिर्माण विभाग के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को सर्किट हाउस में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों संग बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से जनपद में चल रहे विकास योजनाओं के बारे में पूछा। उन्होंने फुलवरिया फोरलेन का निर्माण तय तिथि में करने का निर्देश दिया। कहा, कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। कोई बाधा है तो मुझे बताएं। जरूरत पड़े तो जिलाधिकारी से खुद जाकर मिलें। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य की प्रगति पर खुशी जाहिर करते हुए और तेजी लाने को कहा। ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों भी प्रमुखता से बनाया जाए, जो सड़कें खराब हैं उसे जल्द मरम्मत करा लिया जाए जिससे राहगीरों को कोई परेशानी नहीं हो। 

chat bot
आपका साथी