Hello Doctor : बार-बार आए बुखार तो तत्काल जांच कराएं, बोले वाराणसी के सीएमओ डा. वीबी सिंह

बरसात के कारण अभी डेंगू का कहर कम नहीं हुआ कि मौसम में बदलाव के कारण वायरल बुखार की समस्या भी बढ़ गई है। ऐसे में और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। अगर बार-बार बुखार आ रहा है तो इसकी तत्काल जांच कराकर उपचार शुरू कराएं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:15 PM (IST)
Hello Doctor : बार-बार आए बुखार तो तत्काल जांच कराएं, बोले वाराणसी के सीएमओ डा. वीबी सिंह
दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में सवालो का जबाब देते डा. वीबी सिंह, सीएमओ वाराणसी

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बरसात के कारण अभी डेंगू का कहर कम नहीं हुआ कि मौसम में बदलाव के कारण वायरल बुखार की समस्या भी बढ़ गई है। ऐसे में और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। अगर बार-बार बुखार आ रहा है तो इसकी तत्काल जांच कराकर उपचार शुरू कराएं। वरना थोड़ी सी लापरवाही बड़ी परेशानी पैदा कर सकती है। यह कहना है अपर निदेशक/ मुख्य चिकित्सा अधिकारी वरिष्ठ फिजीशियन डा. वीबी सिंह का। वे दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हैलो डाक्टर कार्यक्रम में फोन पर पाठकों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। पाठकों ने उनसे डेंगू, मलेरिया समेत मच्छरजनित व मौसमी बीमारियों के कारण, निवारण के साथ ही सरकार की ओर चलाई जा रही स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। डा. सिंह ने पाठकों के सभी जिज्ञासाओं को अपने जवाबों से शांत किया। बताया कि जिले में पांच बड़े अस्पताल के साथ ही 24 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी है, जहां मुफ्त में जांच व उपचार उपलब्ध है।

-मौसम में जो बदलाव हो रहा है इसके कारण बुखार की समस्या बढ़ रही है। घरेलू व अस्पतालों में उपचार के बारे में बताइए? - निशा गोस्वामी, महमूरगंज

-मौसम में बदलाव के कारण सर्द-गर्म की समस्या बढ़ गई है। जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हैं उनको अधिक समस्या हो रही है। ऐसे में सभी को खानपान, दिनचार्य सुधारनी होगी। समय पर व्यायाम भी जरूरी है। वैसे जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त में जांच व उपचार की सेवा दी जा रही है। वायरल के साथ ही डेंगू, मलेरिया, डायफाइड व एंटीजन टेस्ट की भी सुविधाएं हैं।

-अक्सर देखा जाता है कि सरकारी अस्पताओं में डाक्टर कई ऐसी दवाएं लिखते है कि जो अस्पताल में नहीं रहती है। ऐसा वे जानबूझ कर करते हैं। ताकि उनको निजी लाभ मिल सके?- अंशुमान मालवीय, महमूरगंज

-ऐसी बात नहीं है सभी अस्पतालों में लगभग सभी रोगों की दवाएं उपलब्ध है। बावजूद इसके अगर जानबूझ कर बाहर की दवा लिखी जाती है तो यह जांच का विषय है। जो भी कमियां हैं उसे दूर की जा रही है।

-तीन-चार दिन से बुखार व बदन में दर्द की समस्या है?- कपूर चंद जैन, हाथी बाजार

-आप हाथी बाजार में ही स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इसकी जांच करा सकते हैं। अपको वहीं पर मुफ्त में जांच के साथ दवाएं भी मिल जाएंगी। वैसे सामान्य बुखार में पैरासिटामाल ले सकते हैं।

-मेरा 17 साल का लड़का है। उसे बार-बार बुखार हो जा रहा है। क्या करना चाहिए?- गीता, रामनगर

-आप रामनगर में ही स्थित लालबहादुर शास्त्री अस्पताल में जांच कर बेटे की जांच कराएं। ताकि पता चल सके कि बार-बार बुखार क्यों आ रहा है। सभी जांच व उपचार मुफ्त में उपलब्ध है।

-गले में समस्या है। मामूली तीखा खाने पर भी खांसी आ जाती है। ऐसा लगता है कि गले में कुछ फंसा है। क्या उपचार है? - रूपा, कोलकाता

-आप कोलकोता में ही ईएनटी के डाक्टर से संपर्क कर सकती हैं। अगर वाराणसी में आएं तो यहां भी पांच बड़े अस्पताल हैं जिसमें ईएनटी के विशेषज्ञ भी बैठते हैं। वैसे गुनगुना पानी से गरारा करते रहें, आराम मिल सकता है।

- 15-20 साल से शुगर की समस्या है। कया हम कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं? - दुर्गा प्रसाद, हुकुलगंज

-हां, आप निसंकोच कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। यह आपके लिए तो और भी जरूरी है।

chat bot
आपका साथी