Varanasi City Weather Update : तापमान में उतार चढ़ाव के बीच लू का अहसास, मौसम ने दी दुश्‍वारी

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है तापमान में उतार चढ़ाव का दौर होने के बीच सामान्‍य हो चला तापमान लोगों को राहत भी दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख हो जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:49 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:49 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : तापमान में उतार चढ़ाव के बीच लू का अहसास, मौसम ने दी दुश्‍वारी
मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख हो जाएगा।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है तापमान में उतार चढ़ाव का दौर होने के बीच सामान्‍य हो चला तापमान लोगों को राहत भी दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख हो जाएगा। दिन प्रतिदिन तापमान में इजाफा होने के साथ ही तापमान में उतार चढ़ाव मौसमी बीमारियां भी खूब दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख होगा और साथ ही लू में भी इजाफा होगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून अपने तय समय पर मध्‍य जून में आएगा। इस लिहाज से आने वाले दो माह और भी तल्‍खी भरे होंगे।

सोमवार की सुबह आसमान पूरी तरह साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही पारे में भी इजाफा होता चला गया। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा तो नौ बजे के बाद आसमान पर चढ़ती धूप ने लोगों को गर्मी और तपिश का बखूबी अहसास कराया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍खी की ओर होगा। जबकि माह भर बाद मध्‍य मई से मानसून के आगमन तक लू और उमस का स्‍तर लोगों को खूब पसीना पसीना करेगा। हालांकि, बारिश का दौर लोकल हीटिंग और आर्द्रता पर निर्भर करता है।   

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा, न्‍यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 55 फीसद और न्‍यूनतम 38 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ है लेकिन आसपास बादलों की मामूली सक्रियता का दौर बना हुआ है। बादलों की पूरी तरह सक्रियता पहाड़ों पर बनी हुई है। इसके बाद आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी