चंदौली जिले में कोरोना वायरस की तीसरी लहर से मुकाबले को तैयार स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए तैयार है। जिले के सात अस्पतालों में बच्चों के इलाज के लिए 140 बेड लगाए गए हैं। वहीं वेंटिलेटर नेबुलाइजर सक्शन मशीन आदि मंगाकर वार्डों में लगा दी गई हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 03:48 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 03:48 PM (IST)
चंदौली जिले में कोरोना वायरस की तीसरी लहर से मुकाबले को तैयार स्वास्थ्य विभाग
स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए तैयार है।

चंदौल, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तीसरी लहर से निबटने के लिए तैयार है। जिले के सात अस्पतालों में बच्चों के इलाज के लिए 140 बेड लगाए गए हैं। वहीं वेंटिलेटर, नेबुलाइजर, सक्शन मशीन आदि मंगाकर वार्डों में लगा दी गई हैं। संबंधित अस्पतालों के लिए 90 स्वास्थ्यकर्मियों की टीम की तैनाती भी कर दी गई है। 28 जून से उन्हें दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें बच्चों की बीमारियों और इलाज के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। ताकि जरूरत के समय असुविधा का सामना न करना पड़े।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर खतरा अधिक बताया जा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग संसाधनों को विकसित करने में जुट गया है। बच्चों के इलाज के लिए जिले के सात अस्पतालों का चयन किया गया है। पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला अस्पताल, चकिया जिला संयुक्त चिकित्सालय, एमसीएच (मातृ व शिशु) विंग, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़, मैढ़ी, धानापुर व भोगवारा में पीडियाट्रिक वार्ड बनाए जाएंगे। जिला अस्पताल में 10, चकिया 20, एमसीएच विंग 20 के साथ ही चारों सीएचसी में 90 बेड की व्यवस्था की गई है। एमसीएच विंग में 10 वेंटिलेटर बेड भी लगाए गए हैं। अस्पतालों में नेबुलाइजर, मानीटर व सक्शन मशीन व अन्य जरूरी उपकरण मंगा लिए गए हैं। बच्चों के इलाज के लिए 90 चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की टीम लगाई गई है। उन्हें 28 जून से दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को बच्चों की बीमारियों और इलाज में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही सही ढंग से बच्चों के इलाज के टिप्स दिए जाएंगे।

बोले अधिकारी : जिले के सात अस्पतालों में पीडियाट्रिक वार्ड बनाए गए हैं। यहां 140 बेड लगाए गए हैं। वहीं अन्य जरूरी इंतजाम भी मंगा लिए गए हैं। चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को 28 से प्रशिक्षण दिया जाएगा। - डाक्टर आरबी शरण, एसीएमओ।

chat bot
आपका साथी