चंदौली में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 100 बेड और 20 वेंटिलेटर आरक्षित

देश में ओमिक्रोन का खतरा बढ़ने के साथ स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 100 बेड व 20 वेंटिलेटर आरक्षित कर लिए हैं। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए तीन टीमें लगाई गई हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 03:36 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 03:36 PM (IST)
चंदौली में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 100 बेड और 20 वेंटिलेटर आरक्षित
चंदौली में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जागरण संवाददाता, चंदौली : देश में ओमिक्रोन का खतरा बढ़ने के साथ स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 100 बेड व 20 वेंटिलेटर आरक्षित कर लिए हैं। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए तीन टीमें लगाई गई हैं। अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट शुरू कर दिए गए हैं। विभाग का दावा है कि मरीजों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

कोरोना एक बार फिर नए स्वरूप में सामने आया है। इससे दोबारा चुनौती खड़ी हो गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बार वायरस की संक्रमण दर और तेज बता रहे हैं। ऐसे में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग किसी तरह की सुस्ती नहीं बरत रहा। पहले ही जिला अस्पताल में 100 बेड कोरोना मरीजों के इलाज के लिए आरक्षित कर लिए गए हैं। वहीं 20 वेंटिलेटर को भी हमेशा अलर्ट मोड में रखे गए हैं। चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की तीन टीमें संदिग्ध मरीजों की स्कैनिंग कर रही हैं। सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। इसमें अभी तक किसी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है, इससे राहत है। हालांकि गैर प्रदेशों व महानगरों से आने वाले प्रवासियों के जरिए संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में सतर्कता बढ़ा दी गई है। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। उन्होंने लोगों से कोविड प्रोटोकाल के पालन की अपील की है। साथ ही पुलिस, प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग को प्रवासियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। जिस इलाके में संक्रमण फैलेगा, वहां के अधिकारियों की जवाबदेही व जिम्मेदारी तय की जाएगी।

संक्रमण से बचाव को सावधानी जरूरी

सीएमओ डाक्टर वीपी द्विवेदी ने कहा कि नए वैरिएंट से बचाव का एक मात्र साधन सावधानी ही है। लोग पूरी सतर्कता बरतें। बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं। वहीं शारीरिक दूरी के मानक का भी पालन करें। जरा सी चूक घातक साबित हो सकती है। बताया कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 100 बेड व 20 वेंटिलेटर आरक्षित कर लिए गए हैं। अपने स्तर से तैयारी मुकम्मल है।

chat bot
आपका साथी