यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयाेंं में दीपावली बाद होंंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, एक क्लिक में जानिए और क्‍या है नियम

कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते हुए स्कूल-कालेजों में पठन-पाठन अब पटरी पर लौट आई है। वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालय दीपावली बाद अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी में जुटे हुए हैं।ज्यादातर माध्यमिक विद्यालयों में 50 फीसद कोर्स पूरा कर लिए गए हैं।

By Milan KumarEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 08:15 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 08:15 PM (IST)
यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयाेंं में दीपावली बाद होंंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं, एक क्लिक में जानिए और क्‍या है नियम
शुक्रवार को आर्य महिला इंटर कालेज में अभिभावक-अध्यापक संघ की बैठक भी बुलाई गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते हुए स्कूल-कालेजों में पठन-पाठन अब पटरी पर लौट आई है। वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालय दीपावली बाद अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी में जुटे हुए हैं। बोर्ड के निर्देश को देखते हुए ज्यादातर माध्यमिक विद्यालयों में 50 फीसद कोर्स पूरे कर लिए गए हैं। इस क्रम में शुक्रवार को आर्य महिला इंटर कालेज में अभिभावक-अध्यापक संघ की बैठक भी बुलाई गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डा. प्रतिभा यादव ने अभिभावकों को बताया कि इस बार दसवीं व बारहवीं में अर्द्धवार्षिक व प्री-बोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड करना है। ऐसे में मासिक, अर्द्धवार्षिक व प्री-बोर्ड की परीक्षाओं में सभी छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य होगी। उन्होंने अभिभावकों से छात्राओं को समय से विद्यालय भेजने का अनुरोध किया। कहा कि विलंब से आने वाली छात्राओं को गेट से वापस कर दिया जा रहा है। कहा कि इस बार कक्षा छह से आठ तक की अध्ययनरत छात्राओं के लिए ड्रेस, स्वेटर, जूता-मोजा व बैग का पैसा सीधे स्थानांतरित होना है। ऐसे में अभिभावकों को बैंक खाता के विवरण में कोई त्रुटि से तो उसे तत्काल संशोधित करा लेने का अनुरोध किया। संचालन डा. गीता सिंह मौर्य ने किया।

वहीं दूसरी तरफ हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षाएं मार्च 2022 के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित की गई हैं। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में स्पष्ट किया गया है कि 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को तीन बार प्रायोगिक परीक्षा देनी होगी। कोरोना काल में परिणाम तैयार करने में हुई कठिनाई को देखते हुए इस बार गृह परीक्षा और बोर्ड परीक्षा में कई तरह के अहम बदलाव किए गए हैं। 10वीं और 12वीं के छात्रों को नवंबर के द्वितीय सप्ताह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा देनी होगी। 24 से 31 जनवरी तक प्री बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी जबकि फरवरी के चौथे सप्ताह में बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।

chat bot
आपका साथी