यूपी बोर्ड 2022 के लिए विद्यालयों में नवंबर के तृतीय सप्ताह से शुरू होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

बोर्ड से जारी एकेेडमिक कैलेंडर के तहत दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं तथा कक्षा नौ एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं फरवरी 2022 में कराने का निर्देश दिया गया है। इस बार सभी विद्यालयों को प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं प्राप्ताकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:52 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:52 AM (IST)
यूपी बोर्ड 2022 के लिए विद्यालयों में नवंबर के तृतीय सप्ताह से शुरू होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं
सभी विद्यालयों को प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं प्राप्ताकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते में प्राथमिक से लगायत उच्च शैक्षणिक संस्थानाें पठन-पाठन ने अब गति पकड़ ली है। अंग्रेजी माध्यम के कई विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो गया है। वहीं यूपी बोर्ड से संचालित विद्यालयों में नवंबर के तृतीय सप्ताह से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।

बोर्ड की ओर से जारी एकेेडमिक कैलेंडर के तहत दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं तथा कक्षा नौ एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं फरवरी 2022 में कराने का निर्देश दिया गया है। इस बार सभी विद्यालयों को प्री-बोर्ड व गृह परीक्षाओं प्राप्ताकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2022 के चतुर्थ सप्ताह में कराने का लक्ष्य रखा गया है। जबकि बोर्ड की लिखित परीक्षाएं मार्च 2022 के चतुर्थ सप्ताह प्रस्तावित है। प्रस्तावित परीक्षाओं की तिथियों को मद्देनजर सभी विद्यालयों को समय से कोर्स पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय ने भी सभी विद्यालयों को वार्षिक शैक्षिक पंचाग में दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है। अन्यथा उनके विरुद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाई करने की भी चेतावनी दी है।

शैक्षिक पंचाग के अनुसार अक्टूबर से मार्च तक के विभिन्न गतिविधियों का विभाजन इस प्रकार से किया गया है।

अक्टूबर : विज्ञान प्रदर्शनी की जनपद स्तरीय प्रतियोगिताओं में विद्यालय स्तर पर टीम चयन करना। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती की उपलक्ष्य में राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शिक्षकों/कर्मचारियों/छात्र- छात्राओं को "राष्ट्रीय एकता शपथ दिलाना तथा सरदार पटेल के दूरदर्शितापूर्ण अनुकरणीय कार्यों पर की चर्चा करना तथा कला उत्सव की तैयारी ।

नवम्बर : 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर समाज की भलाई के लिए साक्षरता एवं शिक्षा के महत्व पर सेमिनार, निबन्ध लेखन, स्लोगन राइटिंग, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन।

-14 नवम्बर को बाल दिवस के अवसर पर एक सुव्यवस्थित और सम्पन्न राष्ट्र के निर्माण के लिए नागरिकों को बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम।

-राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा हेतु छात्रों के मार्गदर्शन के लिए विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था करना।

दिसम्बर : विश्व एड्स दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को एड्स की बीमारी एवं उससे बचाव के सम्बन्ध में जानकारी देना। विज्ञान कांग्रेस का आयोजन। चतुर्थ सप्ताह में वार्षिकोत्सव का आयोजन। अर्द्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर कमजोर छात्र-छात्राओं के उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था । स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराना। कक्षा-12 के विद्यार्थियों की करियर काउन्सलिंग सप्ताह का आयोजन।

जनवरी 2022 : कोर्स पूरा करा लेने का लक्ष्य। प्री-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन । 11 से 17 जनवरी- राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन । 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, साहित्य एवं विविध कलाओं की प्रस्तुति एवं संवर्द्धन हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन । 25 जनवरी को मतदाता दिवस के अवसर पर देश की राजनैतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के कार्यक्रमों का आयोजन । 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण एवं देशभक्ति की भावना को प्रेरित करने और देश की विविध सांस्कृतिक समृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन।

फरवरी 2022 : प्री- बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के प्रथम सप्ताह से कराने का निर्देश। 28 फरवरी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करन , विज्ञान के क्षेत्र में नउ प्रयोगों के लिए प्रेरित करने, विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाने तथा लोगों के मन में व्याप्त भ्रान्तियों को दूर करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन। गृह परीक्षा एवं प्री- बोर्ड परीक्षा प्राप्तांकों को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना।

मार्च 2022- 08 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण विषय पर संगोष्ठी। बोर्ड परीक्षााएं का आयोजन।

chat bot
आपका साथी