मीरजापुर के बकरिया फॉल में पानी बढ़ने 12 सैलानी फंसे, पुलिस का रेस्क्यू आपरेशन शुरू

मीरजापुर देहात कोतवाली क्षेत्र के बकरिया फॉल में अचानक बारिश होने से पानी बढ़ने के कारण फॉल के टीले पर 12 सैलानी फंस गए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 09:58 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 01:09 AM (IST)
मीरजापुर के बकरिया फॉल में पानी बढ़ने 12 सैलानी फंसे, पुलिस का रेस्क्यू आपरेशन शुरू
मीरजापुर के बकरिया फॉल में पानी बढ़ने 12 सैलानी फंसे, पुलिस का रेस्क्यू आपरेशन शुरू

मीरजापुर, जेएनएन। देहात कोतवाली क्षेत्र के बकरिया फॉल में अचानक बारिश होने से पानी बढ़ने के कारण फॉल के टीले पर 12  सैलानी फंस गए। सैलानियों के शोर पर पहुंचे ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस  अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह को दी। उन्होंने मौके पर पुलिस को भेजा। मौके पहुंचे देहात कोतवाल अभय सिंह ने फायर ब्रिगेड को बुलाकर रेस्क्यू आपरेशन शुरू करा दिया है। उन्होंने बताया कि कुछ सैलानी गुरुवार को करनपुर पहाड़ी स्थित बकरिया फॉल पर पिकनिक मनाने गए थे। देर शाम को बारिश अधिक होने के कारण फॉल में पानी बढ़ गया जिससे अधिकांश सैलानी वहां से निकल आये लेकिन 12 लोग पानी की धारा तेज होने के कारण नहीं निकल पाए। उन लोगों में एक टीले पर रुक कर पुलिस को फोन किया। उनको निकालने के लिए प्रयास जारी है। रात 9 बजे तक किसी को निकाला नहीं जा सका था।

जरगो जलाशय लबालब, लेवल पहुंचा 317.5 फीट

अहरौरा क्षेत्र के कैचमेंट एरिया में झमाझम बारिश होने के चलते जरगो जलाशय का लेवल 317.5 फीट पहुंच गया है। मात्र आधा फीट पानी जलाशय में और पहुंचते ही मेन गेट को खोल दिया जाएगा। जिससे जलाशय से सटे हुए इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। वही क्षेत्रीयजनों का आरोप है कि जलाशय पर जेई व एसडीओ नहीं रहते है।

जबकि जलाशय का बंधी को बनाए हुए पैसठ वर्ष बीत चुके हैं। जिससे जलाशय काफी पुराना हो चुका है। पुराने जलाशय के तटों पर मिट्टी और स्टोन का भराव होने के चलते सीपेज का खतरा ज्यादा होता है। जिसकी जेई व एसडीओ को जलाशय पर रहकर लगातार निगरानी करना जरूरी होता है। लबालब भरे हुए जलाशय में सीपेज होने से अगर तुरंत उसे बंद नहीं किया गया तो खतरा ज्यादा बढ़ जाता। स्थानीय निवासी रजनीश, रमेश, विशाल, रणजीत, हिमांशु, प्रदीप, आशीष आदि ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि जरगो जलाशय पर कभी-कभी जेई व एसडीओ साहब आते हैं और देख कर चले जाते हैं। जबकि इन परिस्थितियों में उन्हें बांध पर रुककर निगरानी करनी चाहिए। जिससे किसी भी खतरे के समय त्वरित निर्णय ले सके।

पिकनिक मनाने आए अधिकारी

बुधवार को सिंचाई विभाग के अधिशासी अधिकारी प्रदीप सिंह परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए जरगो जलाशय पर बने हुए डाक बंगले में आए हुए थे। जब उनसे ग्रामीणों की शिकायत संबंधित जानकारी से अवगत कराया गया तो उन्होंने बताया वह खुद ही निगरानी कर रहे हैं। और जेई व एसडीओ आते हैं और वह किसी साइड पर गए होंगे।

chat bot
आपका साथी