वाराणसी के रिंग रोड चौराहे पर दो घंटे में उग गयी घास, देखने वाले रह गए अवाक

रिंग रोड फेज दो का 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन होना है। उद्घाटन को देखते हुए रिंग रोड का निर्माण कार्य जहां रात-दिन तेजी से चल रहा है वहीं कोईराजपुर स्थित रिंग रोड चौराहे पर घास और फूल पौधे लगाकर हाइवे की सुंदरता बढ़ाई जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:59 PM (IST)
वाराणसी के रिंग रोड चौराहे पर दो घंटे में उग गयी घास, देखने वाले रह गए अवाक
कोईराजपुर स्थित रिंग रोड चौराहे पर घास और फूल पौधे लगाकर हाइवे की सुंदरता बढ़ाई जा रही है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। रिंग रोड फेज दो का 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन होना है। उद्घाटन को देखते हुए रिंग रोड का निर्माण कार्य जहां रात-दिन तेजी से चल रहा है वहीं कोईराजपुर स्थित रिंग रोड चौराहे पर घास और फूल पौधे लगाकर हाइवे की सुंदरता बढ़ाई जा रही है। डिवाइडर के बीच में रंग बिरंगे फूलों को भी लगाया गया है जिससे रिंग रोड की सुंदरता और बढ़ जा रही है। हालांकि अभी रिंग रोड पर स्ट्रीट लाइट नहीं लगाई गई है लेकिन स्ट्रीट लाइट लगाने का भी कार्य तेजी से चल रहा है।

हाईवे की सुंदरता बढ़ाने के लिए पहले घास और सजावटी पौधे लगवाए गए थे लेकिन उनको मूल रूप लेने में एक माह से अधिक समय लगता। ऐसे में पीएम के उद्घाटन को देखते हुए बुधवार को अधिकारियों द्वारा प्लान बदल दिया गया और पहले लगवाई गई घास को उखाड़वा कर वहां पर चटाई नुमा घास को दिखाया गया और सजावटी पौधे तथा रंग बिरंगे फूल भी लगवाए गए। सुबह से दोपहर तक वहां पर ऐसा कुछ नहीं था लेकिन दोपहर बाद घास और फूल तथा सजावटी पौधे लगा देने से रिंग रोड चौराहे के सुंदरता बढ़ गई। सुबह में रिंग रोड चौराहे को देखने वाले जब शाम को वहां पहुंचे तो आवाक रह गए। लोगों को पहले लगा कि यह बनावटी घास और फूल पौधे हैं लेकिन छूकर देखने तथा पौधों को पानी दिए जाने से गीली मिट्टी देखकर लोगों को यकीन हुआ कि पौधे असली हैं।

बैरिकेडिंग का कार्य हुआ शुरू, रिंग रोड से गुजरेगा काफिला

पीएम के आगमन को देखते हुए मंगलवार को देर रात्रि से ही रिंग रोड चौराहे के समीप से बैरिकेडिंग का कार्य प्रारंभ हो गया। बुधवार को रात तक रिंग रोड के दोनों किनारों पर बैरिकेडिंग की जा रही थी और गांव के रास्तों पर भी बैरियर लगाया जा रहा था। इससे स्पष्ट हो रहा है कि पीएम का काफिला हेलीकाप्टर की बजाय रिंग रोड से ही गुजरेगा। फिलहाल पीएम के आगमन को देखते हुए अधिकारी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं सुरक्षा से लेकर सुंदरता तक बढ़ाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इधर ग्रामीणों में खुशी है कि प्रधानमंत्री पहली बार रिंग रोड से गुजरेंगे दूर से ही सही लेकिन अपनी आंखों से लोग पीएम को देख पाएंगे।

एक हजार मजदूर और दर्जनों मशीनें लगायी गयी

रिंग रोड का बचा हुआ कार्य पूरा करने के लिए एक मजदूर रात को दिन काम कर रहे हैं और दर्जनों मशीनें भी लगाई गई हैं। कोईराजपुर में अंडरपास के ऊपर एक ही लेन चालू करने का प्लान था लेकिन अब दोनों लेन चालू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को देर रात तक सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा। दो दिन में रंग रोगन और स्ट्रीट लाइट आदि भी लगा दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी