स्नातक प्रथम खंड के छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन की योजना से बाहर होने का सता रहा डर

शासन सूबे में एक करोड़ छात्रों को इसी माह में मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके तहत स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों का विवरण विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों ने शासन को भेज दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 01:06 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 01:06 PM (IST)
स्नातक प्रथम खंड के छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन की योजना से बाहर होने का सता रहा डर
स्नातक प्रथम खंड के छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन की योजना से बाहर होने का सता रहा डर

जागरण संवाददाता, वाराणसी : शासन सूबे में एक करोड़ छात्रों को इसी माह में मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके तहत स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों का विवरण विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों ने शासन को भेज दिया है। वहीं प्रथम खंड के छात्रों के छात्रों को द्वितीय चरण में टैबलेट व स्मार्टफोन मिलने की संभावना है। प्रथम खंड के छात्र मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन को लेकर परेशान है। प्रथम खंड के तमाम छात्रों को मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन योजना से बाहर होने का डर सता रहा है। इसके लिए वह विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं।

दरअसल शासन के निर्देश पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने संबद्ध पांच जिलों के सभी महाविद्यालयों से छात्र-छात्राओं का विवरण 15 नवंबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। इसके तहत वाराणसी के अलावा चंदौली, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्र के सभी संबद्ध कालेजों ने निर्धारित प्रारूप स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों का विवरण भेज दिया है। वहीं प्रथम खंड के छात्रों से कोई विवरण न मांगे जाने से वह परेशान है। यही नहीं वह महाविद्यालय प्रशासन पर विवरण भेजने का दबाव बना रहे हैं। इसे देखते हुए कई महाविद्यालयों ने प्रथम खंड के छात्रों ने भी मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए फार्म भरवा दिया है ताकि प्रथम खंड के विद्यार्थियों में मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन को लेकर असंतोष न हो सके। ऐसे महाविद्यालयों ने दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के लिए को परेशानी का कारण बन गए हैं। साथ ही प्रथम खंड के छात्रों में मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई है। ऐसे तमाम छात्र मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन का पता लगाने विद्यापीठ की दौड़ लगा रहे हैं। उनका दावा है कि स्ववित्तपोषित तमाम महाविद्यालयों में प्रथम खंड के छात्रों से भी मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन के लिए फार्म भरवाए गए हैं। जबकि राजकीय व अशासकीय महाविद्यालयों में प्रथम खंड के छात्रों से फार्म नहीं भरवा जा रहा है। इस संबंध में कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय का कहना है कि प्रथम खंड के छात्रों के लिए शासन की ओर से अब तक कोई गाइड लाइन नहीं आई है। शासन के निर्देश पर ही उनके आवेदन मांगे जाएंगे। बहरहाल इसके पीछे सूबे के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम खंड में अब तक दाखिले की प्रक्रिया पूर्ण न होना बताया जा रहा है। यदि प्रथम खंड के छात्रों से आवेदन मांगा जाएगा तो दाखिले के अभाव में प्रथम खंड के तमाम छात्र मुफ्त टैबलेट व स्मार्टफोन की योजना से वंचित हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी