बलिया में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का राज्यपाल करेंगी आनलाइन शिलान्यास

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का आनलाइन शिलान्यास बुधवार को करेंगी। इस दौरान उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री प्रो. दिनेश शर्मा भी उपस्थित रहेंगे। वर्चुअल कार्यक्रम विश्वविद्यालय के जयप्रकाश नारायण सभागार में सुबह 9.45 से 11.00 बजे के बीच संपन्न होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:48 PM (IST)
बलिया में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का राज्यपाल करेंगी आनलाइन शिलान्यास
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का आनलाइन शिलान्यास बुधवार को करेंगी

बलिया, जागरण संवाददाता। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का आनलाइन शिलान्यास बुधवार को करेंगी। इस दौरान उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री प्रो. दिनेश शर्मा भी उपस्थित रहेंगे। वर्चुअल कार्यक्रम विश्वविद्यालय के जयप्रकाश नारायण सभागार में सुबह 9.45 से 11.00 बजे के बीच संपन्न होगा।

प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालय के विकास के लिए 92.39 करोड़ का आफर लेटर दिया है। इससे विश्वविद्यालय में भवन का निर्माण होना है। यह कार्य लोक निर्माण विभाग को कराना है। इसके लिए शासन से स्वीकृति पत्र संबंधित विभाग को भेज दिया गया है। शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी को लेकर विश्वविद्यालय में दिन भर तैयारी होती रही।

128 महाविद्यालय हैं संबद्ध

विश्वविद्यालय बसंतपुर शहीद स्मारक परिसर में 22 दिसंबर 2016 को स्थापित हुआ था। 60 एकड़ में जलजमाव की स्थिति भी रहती है। बारिश में कार्य प्रभावित हो जाता है। अब इस धनराशि से कई समस्याओं का निदान हो सकेगा। प्रथम चरण में प्रशासनिक भवन का निर्माण शुरू हो रहा है। इस विश्वविद्यालय से एक राजकीय महाविद्यालय, 10 एडेड महाविद्यालय और 117 वित्तविहीन सहित कुल 128 महाविद्यालय संबद्ध हैं। महाविद्यालयों में करीब 80 हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं।

सभी निर्माण विश्वविद्यालय परिसर में ही कराए जाएंगे

शासन से धन स्वीकृत हुआ है। उससे विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण होना है। सभी निर्माण विश्वविद्यालय परिसर में ही कराए जाएंगे।

- संजय कुमार, रजिस्ट्रार, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय।

बहुविषयक तरीके से सीखने की है प्राचीन परंपरा : कुलपति

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ की ओर से रविवार को बहु-विषयक एवं समग्र शिक्षा पर आनलाइन अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी हुई। अध्यक्षता कुलपति प्रो. कल्पलता पांडेय ने की। कुलपति ने कहा कि भारत में समग्र एवं बहुविषयक तरीके से सीखने की बहुत प्राचीन परंपरा रही है। समग्र और बहुविषयक शिक्षा का उद्देश्य मनुष्य की सभी क्षमताओं-बौद्धिक, सौंदर्यात्मक, सामाजिक, शारीरिक, भावात्मक तथा नैतिक को एकीकृत तरीके से विकसित करना होता है। ऐसी शिक्षा व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करती है। मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्ष, सामाजिक विज्ञान विभाग, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी प्रो. शैलेश कुमार मिश्रा व मुख्य वक्ता भारत विद्या विभाग, सोफिया विश्वविद्यालय, बुल्गारिया के प्रो. आनंद वर्द्धन शर्मा ने भी व्याख्यान दिया। मुख्य अतिथि का परिचय रामावतार उपाध्याय ने कराया। संचालन शोध पीठ के संयोजक डा. रामकृष्ण उपाध्याय एवं आभार सह संयोजक डा. मनजीत सिंह ने प्रस्तुत किया। इसमें कई विश्वविद्यालयों के प्रवक्ता शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी