वाराणसी में प्रोजेक्ट अलंकार में 100 करोड़ से होगा राजकीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प, जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार की जगी उम्मीद

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बाद अब प्रदेश के माध्यमिक कालेजों का भी जल्द कायाकल्प होगा। शासन ने प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों को जोर्णोद्धार कराने का निर्णय लिया है। यही नहीं जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए शासन ने 100 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:10 AM (IST)
वाराणसी में प्रोजेक्ट अलंकार में 100 करोड़ से होगा राजकीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प, जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार की जगी उम्मीद
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बाद अब प्रदेश के माध्यमिक कालेजों का भी जल्द कायाकल्प होगा।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के बाद अब प्रदेश के माध्यमिक कालेजों का भी जल्द कायाकल्प होगा। शासन ने प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों को जोर्णोद्धार कराने का निर्णय लिया है। यही नहीं जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए शासन ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है।

शासन सूबे के मााध्यमिक कालेजों में बड़ी संख्या में शिक्षकों की तैनाती के साथ ही कालेजों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना चाहती है। हाल में ही राजकीय माध्यमिक कालेजों में पांच हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी हैं। इसी प्रकार अशासकीय विद्यालयों में 15000 शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। 15000 और शिक्षक इसी माह में नियुक्त करने की तैयारी है। अब राजकीय विद्यालयों का परिवेश भी बदलने का निर्णय लिया गया। ऐसे में जनपद में 31 राजकीय विद्यालयों की परिवेश जल्द बदलने की उम्मीद जग गई है। इसके तहत राजकीय विद्यालयों में जर्जर भवन, पेयजल, शौचालय, चहारदीवारी, फर्नीचर व रंगाई-पुताई सहित अन्य कार्य कराए जाएंगे।

डीएम की अध्यक्षता में समिति भी गठित

प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों का कायाकल्प करने के लिए डीएम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति भी गठित करने का प्रस्ताव है। इसमें मुख्य विकास अधिकारी, डीआइओएस व लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता शामिल होंगे।

एडीएम की अध्यक्षता में उप समिति

वहीं एडीएम की अध्यक्षता में एक उप समिति भी गठित की जाएगी। इसमें तहसीलदार, संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य, व लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सदस्य होंगे। इसी प्रकार प्रस्ताव तैयार करने के लिए भी समिति गठित की गई है।

शासन ने प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों का कायाकल्प कराने का निर्णय लिया

शासन ने प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों का कायाकल्प कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग भी बुलाई गई थी। इसमें मंडल में ऐसे राजकीय विद्यालयों को चिन्हित कर जल्द से जल्द रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है।

- डा. प्रदीप कुमार, वाराणसी मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक

chat bot
आपका साथी