वाराणसी के मास्टर प्लान में जुड़ेंगी 2014 के बाद की सरकारी योजनाएं, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित

आम जनता को सहूलियत देने के साथ ही परियोजनाओं को विस्‍तार देना भी है। शासन और सरकार की मंशा के अनुरूप ही परियोजनाओं को गति देने का काम किया जा रहा है। पीएम के संसदीय क्षेत्र को बतौर नजीर भी पेश करने की तैयारी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 11:38 AM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 11:38 AM (IST)
वाराणसी के मास्टर प्लान में जुड़ेंगी 2014 के बाद की सरकारी योजनाएं, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित
आम जनता को सहूलियत देने के साथ ही परियोजनाओं को विस्‍तार देना भी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2014 के बाद संचालित होने वाली सभी तरह की वह सरकारी परियोजनाएं मास्टर प्लान से जुड़ने का काम शुरू कर दिया है। जहां-जहां यह परियोजनाएं संचालित हो रही हैं मास्टर प्लान में उनको रेखांकित किया जा रहा है। उद्देश्य, इन बदलावों की जानकारी शासन से लेकर आम पब्लिक को हो सके।

वाराणसी में विकास परियोजनाओं की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के साथ ही शुरू हो गई थी। परियोजनाएं आकार लेने लगीं तो शहरी सुविधाओं में भी इजाफा शुरू हो गया। माना जा रहा है कि अब दूसरे कार्यकाल में पीएम नरेंद्र मोदी के प्राथमिकता आधारित योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की कवायद के तहत ही स्‍मार्ट सिटी परियोजना और विकास योजनाओं को गति‍ देने की कवायद की जा रही है। शहर के विकास के साथ ही रिंग रोड और आसपास के भी विकास का भी खाका खींंजा जा रहा है।   

दरअसल, वाराणसी विकास प्राधिकरण की महायोजना-2031 बनने के बाद ढेर सारे बदलाव हुए हैं और कई बड़ी सरकारी परियोजनाएं वीडीए की सीमा में बनकर तैयार हुई हैं। 2014 में बने मास्टर प्लान में कई ऐसे लैंडयूज थे जो अब वहां संचालित हो रही परियोजनाओं के चलते बदल गए हैं। अब इन परियोजनाओं वाले स्थलों को मास्टर प्लान में उस परियोजना के नाम पर दर्शाते हुए लैंडयूज की प्रकृति को भी उन अराजियों के साथ दिखाई जाएगी। इसके लिए काम शुरू हो गया है। 

वीडीए वीसी ईशा दुहन ने बताया कि रिंग रोड फेज-2 के निर्माण के साथ ही वीडीए परिक्षेत्र के रामनगर में इंटर मॉडल स्टेशन, गोइठहां एसटीपी, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, रोहनिया क्षेत्र से सटे गांवों में हाईटेक टाउनशिप अस्तित्व में आई हैं। ऐसे में इन स्थलों को अब मास्टर प्लान में रेखांकित किया जाएगा। इसके अलावा टाउन प्लानिंग स्कीम व लोकल एरिया प्लान के तहत भी ढेर सारे बदलाव अस्तित्व में आ रहे हैं, उन्हें भी मास्टर प्लान में दर्शाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी