तीन अगस्त को तीन गुना टीकाकरण करने का शासन का फरमान, खाका तैयार करने का दिया निर्देश

टीकाकरण को लेकर जनपदवासियों के लिए राहत भरी खबर है। शासन तीन अगस्त को विशेष अभियान चलाकर तीन गुना लोगों का टीकाकरण कराएगा। इसको लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने विभाग को तैयारी का निर्देश दिया है। विशेष अभियान संचालित होने से लोगों को राहत मिलेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:21 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:21 PM (IST)
तीन अगस्त को तीन गुना टीकाकरण करने का शासन का फरमान, खाका तैयार करने का दिया निर्देश
तीन अगस्त को तीन गुना टीकाकरण कराने के लिए तैयारी का निर्देश दिया है

चंदौली, जागरण संवाददाता। टीकाकरण को लेकर जनपदवासियों के लिए राहत भरी खबर है। शासन तीन अगस्त को विशेष अभियान चलाकर तीन गुना लोगों का टीकाकरण कराएगा। इसको लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने विभाग को तैयारी का निर्देश दिया है। मसलन, केंद्र बढ़ाने, कर्मियों की तैनाती के साथ सत्र संचालन का पूरा खाका पहले ही तैयार करने को कहा है। ताकि ऐन वक्त पर किसी तरह की परेशानी न होने पाए। युवाओं का टीकाकरण शुरू होने के बाद से ही जिले में मारामारी मची है। लोग कड़ी धूप में केंद्रों पर लाइन में लग जा रहे, लेकिन दोपहर तक वैक्सीन का स्टाक खत्म हो जा रहा। ऐसे में लोगों को लौटना पड़ रहा। इसको लेकर स्वास्थ्यकर्मियों से तू-तू् मैं-मैं भी हो जा रही। विशेष अभियान संचालित होने से लोगों को राहत मिलेगी।

पिछले दिनों प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों संग चर्चा की थी। उन्होंने तीन अगस्त को रोजाना के सापेक्ष तीन गुना अधिक टीकाकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके बारे में एक दिन पहले शासन की ओर से जानकारी दी जाएगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पहले से ही टीम नियुक्त करने, संभावित बूथ बनाने का निर्देश दिया गया है। वैसे, जिले में रोजाना सात से आठ हजार लोगों को वैक्सीन लग रही है। हालांकि कभी-कभी स्टाक न मिलने पर टीकाकरण को बंद भी करना पड़ रहा। जुलाई माह में ही वैक्सीन की कमी के चलते दो-तीन दिन टीकाकरण बंद रहा। मार्च माह से आमजन के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। शुरुआती दौर में टीका लगवाने के लिए लोग नहीं मिल रहे थे। ऐसे में नियमित एक हजार लाभार्थियों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करना भी विभाग के लिए चुनौती था। हालांकि जब से युवाओं के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई, केंद्रों के बाहर लाइन लगने लगी। ऐसे में अब वैक्सीन की कमी होने लगी है। स्थिति यह है कि ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में बनाए गए बूथों पर दोपहर तक स्टाक खत्म हो जा रहा। इससे लोगों को मायूसी हाथ लग रही।

रिपोर्टिंग भी ठीक नहीं

कई बूथों पर कोरोना टीकाकरण की रिपोर्टिंग की स्थिति ठीक नहीं है। वैक्सीन का स्टाक कम होने के बावजूद टीकाकरण अधिक लोगों का दिखाया जा रहा है। वहीं बिना टीका लगे ही लोगों को टीका लगने के मैसेज भेज दिए जा रहे हैं। इसको लेकर लोगों में नाराजगी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसके बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं।

तीन अगस्त को तीन गुना टीकाकरण कराने के लिए तैयारी का निर्देश दिया है

प्रमुख सचिव ने तीन अगस्त को तीन गुना टीकाकरण कराने के लिए तैयारी का निर्देश दिया है। इसको लेकर अपने स्तर से सभी तैयारी की जा रही है। वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित होने और शासन के निर्देश पर तीन गुना टीकाकरण कराने का प्रयास किया जाएगा।

- डाक्टर आरबी शरण, जिला प्रतीरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी