High security Number Plate लगाने के लिए 30 नवंबर तक मोहलत, वाहन स्वामियों की परेशानी पर शासन ने बुलाई बैठक

गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा पाने वाले वाहन-स्वामियों को शासन ने इसके लिए 30 नवंबर तक की मोहलत दे दी है। विभाग की ओर से कहा गया है कि नवंबर तक हर हाल में सभी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा लिए जाएं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:02 AM (IST)
High security Number Plate लगाने के लिए 30 नवंबर तक मोहलत, वाहन स्वामियों की परेशानी पर शासन ने बुलाई बैठक
गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा पाने वाले को 30 नवंबर तक की मोहलत दे दी है।

वाराणसी, जेएनएन। गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा पाने वाले वाहन-स्वामियों को शासन ने इसके लिए 30 नवंबर तक की मोहलत दे दी है। विभाग की ओर से कहा गया है कि नवंबर तक हर हाल में सभी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा लिए जाएं। परिवहन विभाग प्रचार-प्रसार करने के साथ ही वाहन स्वामियों को पत्र जारी कर उन्हें अवगत कराए। प्रवर्तन अधिकारी सड़क पर चेङ्क्षकग करने के साथ-साथ वाहन-स्वामियों को चेतावनी दें। शासन ने 15 अक्टूबर से वाहनों से संबंधित सभी काम पर रोक लगा दी थी। इस कारण वाहन-स्वामी परिवहन कार्यालय में हंगामा कर रहे थे।

शासन ने पहले तो दिसंबर तक सभी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने को कहा था लेकिन बाद में आदेश में संशोधन किया गया। इसके लिए 15 अक्टूबर तिथि कर दी गई। कहा गया कि जिन गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगे हों, उनका कार्यालय में कोई काम नहीं किया जाए। इसके चलते गाडिय़ों का ट्रांसफर, पंजीयन नवीकरण, डुप्लीकेट आरसी, एनओसी जैसे कार्य बाधित होने लगे। दूसरे जिले की गाडिय़ां कार्यालय में दर्ज नहीं हो पा रही थीं। इसे लेकर पूरे प्रदेश में वाहन-स्वामियों का विरोध शुरू होते ही आनन-फानन लखनऊ में अधिकारियों की बैठक बुलाई गई। बैठक में कहा गया कि अचानक सभी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगना संभव नहीं है, ऐसे में गाड़ी मालिकों को और मोहलत दी जाए। परिवहन अधिकारियों को चेतावनी देते हुए निर्देश दिया गया कि जिले में अभियान चलाकर गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जाएं।

पुरानी गाडिय़ों में कैसे लगें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

नई गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जा रहे हैं। पुरानी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट कैसे लगेंगे, विभाग ने इसे लेकर अभी तक कोई स्पष्ट रणनीति नहीं बनाई है। कुछ लोग पुरानी गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना चाह रहे हैं लेकिन उन्हें कोई विकल्प दिखाई नहीं दे रहा।

नई सभी प्राइवेट गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जा रहे हैं

नई सभी प्राइवेट गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जा रहे हैं। साढ़े सात टन से अधिक वजन वाले गाडिय़ों में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश हो चुका है। पुरानी गाडिय़ों में नवंबर तक हर हाल में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का आदेश है। इसके लिए प्रचार-प्रसार कर वाहन स्वामियों को जागरूक किया जाएगा।  

- सर्वेश चतुर्वेदी, एआरटीओ (प्रशासन)

chat bot
आपका साथी