शादियों के सीजन से पहले सोने ने जगाया बाजार, सोने के गिरे भाव ने बटोरे खूब ग्राहक

गनीमत रही कि खुद गिरकर भी सोने से इस बाजार को काफी हद तक संभाल लिया। काशी के आभूषण विक्रेता बताते हैं कि हर साल फरवरी के लग्न में करीब 400 करोड़ का कारोबार हो जाता था लेकिन इस बार लग्न नहीं थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 11:47 AM (IST)
शादियों के सीजन से पहले सोने ने जगाया बाजार, सोने के गिरे भाव ने बटोरे खूब ग्राहक
गनीमत रही कि खुद गिरकर भी सोने से इस बाजार को काफी हद तक संभाल लिया।

वाराणसी, जेएनएन। हर साल फरवरी माह में शादियों का लग्न रहता था, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ। इसके कारण सराफा बाजार औंधे मुंह गिर गया। हालांकि, गनीमत रही कि खुद गिरकर भी सोने से इस बाजार को काफी हद तक संभाल लिया। काशी के आभूषण विक्रेता बताते हैं कि हर साल फरवरी के लग्न में करीब 400 करोड़ का कारोबार हो जाता था, लेकिन इस बार लग्न नहीं थी। अब शादियों का लग्न अप्रैल में शुरू होने वाला है। हालांकि, मार्च में सोने का भाव कम हो गया है। इसका लोग खूब लाभ उठा रहे हैं। शादियों के लिए अभी से बुकिंग और खरीदारी हो रही है। इसलिए जहां 400 करोड़ कारोबार प्रभावित होता वहीं अब यह आंकड़ा मात्र 200 करोड़ से भी कम है। 

होली का त्योहार की खरीदारी भी बाजार में खूब तेज हो गई है। कपड़ों की दुकानों के साथ ही सराफा, ऑटो मोबाइल, खाद्य पदार्थ आदि की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ दिखाई दे रही है। लहुराबीर स्थित एक ज्वेलर्स के अधिष्ठाता गुंजन अग्रवाल बताते हैं कि सोने का भाव गिरने की वजह से ग्राहकों का खरीदारी के प्रति रूझान बढ़ा है। लोग पहली बार होली के शुरू अवसर पर भी खरीदारी कर रहे हैं। लग्न की जो खरीदारी होती थी उसके अनुसार भाव गिरने से करीब 50 फीसद से अधिक की भरपाई हो गई है। पूर्वांचल में काशी में से ही सबसे अधिक ज्वेलर्स का शो रूम हैं। इसके कारण वाराणसी ही नहीं पूर्वांचल के विभिन्न हिस्सों से भी ग्राहक यहां आ रहे हैं। 

वाराणसी सर्राफा

22 व शाम 23 मार्च तक का भाव

सोना (99.50) रुपये 46650/-प्रति दस ग्राम

चांदी सिल रुपये 67550/- प्रति किलो

चांदी सिक्का प्रति सैकड़ा रुपये 75000/-

- किशोर कुमार सेठ मुन्ना, जिला महामंत्री, उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ, वाराणसी। 

chat bot
आपका साथी