अनलॉक के बाद धड़ाम हुआ सोना-चांदी का भाव, लग्न के समय ही रेट घटने से जगी उम्मीद

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पिछले साल जून में सराफा कारोबार बिल्कुल नहीं हो पाया है। इस साल अच्छी बात रही है लग्न भी रही और प्रतिष्ठान भी अधिक समय तक बंद नहीं हुए है। अब इस कारोबार को एक और संजीवनी मिल गई है।

Abhishek SharmaFri, 18 Jun 2021 12:33 PM (IST)
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पिछले साल जून में सराफा कारोबार बिल्कुल नहीं हो पाया है।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पिछले साल जून में सराफा कारोबार बिल्कुल नहीं हो पाया है। इस साल अच्छी बात रही है लग्न भी रही और प्रतिष्ठान भी अधिक समय तक बंद नहीं हुए है। अब इस कारोबार को एक और संजीवनी मिल गई है। गुरुवार को अचानक ही सोना-चांदी का भाव धड़ाम हो गया। इससे व्यापारियों को ज्वेलर्स कारोबार में बूम आने की उम्मीद जग गई है। कारण कि इस साल की अभी लग्न बाकी है। चांदी में करीब तीन हजार एवं सोने के भाव में करीब एक हजार की गिरवाट होने से लोगों ने शुक्रवार की सुबह से ही बुकिंग करानी शुरू कर दी।

पिछले साल को छोड़ दिया जाएं तो हर साल जून में करीब 150 करोड़ का सराफा कारोबार हो जाता था, लेकिन इस साल कोरोना एवं रेट अधिक होने से इस पर असर पड़ रहा था। उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ के जिला महामंत्री किशोर कुमार सेठ "मुन्ना" बताते हैं कि अचानक ही इतना रेट घटने से डिमांड बड़ेगी। उन्होंने बताया कि जून माह में रेट नहीं घटना था, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है। इससे इस कारोबार को एक नई संजीवनी मिल जाएगी। बताया कि 10 जुलाई के बाद ही खरमास है। इस लिए अभी भी करीब 22 दिन खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही आगे लिए भी ग्राहक बुकिंग करा सकतो हैं। चेतमणि ज्वेलर्स चेतगंज के अधिष्ठाता गुंजन अग्रवाल बताते हैं कि रेट घटने से बाजार को बहुत लाभ होगा। जो ग्राहक अधिक रेट होने के कारण खरीदारी से कतरा रहे थे वे अब ज्वेर्लस की खरीदारी के साथ ही बुकिंग भी कराएंगे। अब प्रतिष्ठानों में भीड़ बढ़ेगी।

तारीख सोना का भाव चांदी का भाव  14 जून  50625  72850  15 जून  49850  72700  16 जून  49775  72700  17 जून  49800  72825  18 जून  48900  69700

नोट : सोने का भाव प्रति दस ग्राम एवं चांदी का भाव प्रति किलो में।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.