मानव जीवन की समस्याओं के समाधान का साधन है गीता, वाराणसी में विद्यालयों की बालिकाओं ने प्रतियोगिता में लिया भाग

गीता मानव जीवन की समस्याओं के समाधान का साधन हैI यह मानस संस्कृति का प्राण और राष्ट्र की सांस्कृतिक धरोहर है। निवेदिता शिक्षा सदन बालिका इण्टर कालेज तुलसीपुर में गुरुवार गीता प्रतियोगिता एवं मानस प्रतियोगिता के दौरान ये बातें छात्राओं ने कही। दोनों प्रतियोगिता तीन वर्गों में हुई ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:45 PM (IST)
मानव जीवन की समस्याओं के समाधान का साधन है गीता, वाराणसी में विद्यालयों की बालिकाओं ने प्रतियोगिता में लिया भाग
महमूरगंज स्थित निवेदिता शिक्षा सदन बालिका इण्टर कालेज, तुलसीपुर में गुरुवार गीता प्रतियोगिता एवं मानस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। गीता मानव जीवन की समस्याओं के समाधान का साधन हैI यह मानस संस्कृति का प्राण और राष्ट्र की सांस्कृतिक धरोहर है। अनन्त प्रसाद बर्मन व लाला जगन्नाथ विमलावती सेठ स्मृति में महमूरगंज स्थित निवेदिता शिक्षा सदन बालिका इण्टर कालेज, तुलसीपुर में गुरुवार गीता प्रतियोगिता एवं मानस प्रतियोगिता के दौरान ये बातें छात्राओं ने कही। दोनों प्रतियोगिता तीन वर्गों में हुई ।

गीता में प्रथम वर्ग हेतु सस्वर पाठ में प्रथम अध्याय के दस श्लोक , द्वितीय वर्ग के लिए गीता ज्ञान लिखित प्रश्नोत्तरी एंव तृतीय वर्ग के लिए भाषण व्याख्यान शैली में गतासूनगतासूश्य नानुशोन्ति पंडिताः " प्रतियोगिता का आधार चुना गया। मानस के प्रथम वर्ग में सस्वर पाठ - अरण्यकाण्ड द्वितीय वर्ग में निबन्ध प्रतियोगिता " कर्म एवं उसका प्रतिफल एवं तृतीय वर्ग में भाषण प्रतियोगिता वर्तमान परिवेश में कल्याण का साधन प्रतियोगिता का आधार चयन हुआ । प्रतियोगिताओं में विद्यालयों की बालिकाओं ने प्रत्येक वर्ग में अपने प्रभावी एंव उत्कृष्ट प्रदर्शन से सभी को भाव विभोर कर दिया ।

प्रतियोगिताओं का परिणाम

मानस सस्वर पाठ में प्रथम कक्षा आठ की अंजलि पांडेय, द्वितीय कक्षा छह की वेदिका मिश्रा तथा तृतीय कक्षा सात की कु. मुक्ति मिश्रा को मिला । सान्त्वना पुरस्कार में शिखा पाण्डेय, आस्था चौरसिया , श्रेया विश्वकर्मा ।

मानस व्याख्यान में कक्षा 11 की कंचन को पहला, कक्षा 11 की नेहा मौर्य को दूसरा तथा कक्षा 12 की श्रेया प्रजापति को तीसरा स्थान मिला I सान्त्वना पुरस्कार कक्षा 11 की प्रियांशी बिन्द के खाते में गया ।

मानस निबन्ध में प्रथम तनु (कक्षा 10), द्वितीय खुशी कुमारी (कक्षा 10 )तृतीय- अंकिता मिश्रा (कक्षा 10 ) तथा सान्त्वना- कक्षा दस की अंजलि मिश्रा को मिला।

इसी प्रकार गीता सस्वर पाठ में प्रथम श्रुति सिंह, द्वितीय आशी जायसवाल , तृतीय उम्मे ने हासिल किया । जब कि

नन्दिनी यादव, निधि एलानी को सान्त्वना पुरस्कार मिला ।

गीता व्याख्यान में कक्षा 12 की अपर्णा पाण्डेय, कक्षा 12 की श्रेया तिवारी, कक्षा 12 की सृष्टि मिश्रा को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय तथा तनिष्का जायसवाल, पूर्वी श्रीवास्तव को सान्त्वना पुरस्कार मिला ।

गीता निबन्ध में कक्षा दस की शान्यी सिंह को प्रथम, कक्षा दस की ईशिका चौबे को द्वितीय, कक्षा दस की स्वीटी पटेल को तृतीय तथा कक्षा नौ की दिव्यांशी पाठक को सान्त्वना पुरस्कार हासिल हुआ संचालन संयुक्त रुप से जयन्ती जोशी एवं पदमा पाठक व धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. आनन्द प्रभा सिंह ने किया ।

chat bot
आपका साथी