GI Exhibition 2021 : फिरोजाबादी कांच के महाभारत रथ पर सवार होगी GI Product की प्रदर्शनी

वाराणसी बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में सोमवार से लगी जीआइ उत्पादों की प्रदर्शनी में फिरोजाबाद में कांच से बना महाभारत रथ आकर्षण का केंद्र बना है। इसके साथ ही कांच से बने सूर्यनमस्कार श्रीराम दरबार शिवलिंग को भी देखने के लिए लोगों की खूब जुटान हो रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 01:28 PM (IST)
GI Exhibition 2021 : फिरोजाबादी कांच के महाभारत रथ पर सवार होगी GI Product की प्रदर्शनी
दीनदयाल हस्तकला संकुल, वाराणसी में लगी ओडीओपी की प्रदर्शनी में फिरोजाबाद की कारीगरी, शीशे का बनाया महाभारत का रथ।

वाराणसी [सौरभचंद्र पांडेय]। बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में सोमवार से लगी जीआइ उत्पादों की प्रदर्शनी में फिरोजाबाद में कांच से बना महाभारत रथ आकर्षण का केंद्र बना है। इसके साथ ही कांच से बने सूर्यनमस्कार, श्रीराम दरबार, शिवलिंग को भी देखने के लिए लोगों की खूब जुटान हो रही है। हालांकि शुरुआती कीमत बीस हजार से लेकर अस्सी हजार रुपये केबीच है। ग्लास वेयर फिरोजाबाद के नाम से लगे स्टाल में सजावट के अन्य उत्पाद भी उपलब्ध हैं।

जिसमें तरह-तरह के इलेक्ट्रानिक शो-लैंप है। जो कम कीमत में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। गुलाबी मीनाकारी के अंगूठी और चिडिय़ों की खूब हुई मांग गुलाबी मीनाकारी से निर्मित चांदी के अंगूठी और मोर, चिडिय़ा, हंस, हाथी, गणेश जी की प्रदर्शनी में पहले दिन खूब मांग हुई। इन खिलौनों को देखकर बच्चे खूब आनंदित हो रहे थे। सबसे ज्यादा आकर्षण हाथेली पर नाचने वालेचील की रही। दुकानदार जब बच्चों को उसका डेमो दिखा रहे थे तब बच्चों की धमा चौकड़ी खिलौने वाली चिडिय़ा से कहीं ज्यादा दिखी।सस्ते दामों वाले लकड़ी के खिलौने का भी खूब हुआ दाम काम प्रदर्शनी में लगे स्टाल में कांच और गुलाबी मीनाकारी के अलावा लकड़ी के खिलौने के भी स्टाल लगाए गए हैं। जो आम जनमानस के बजट में है। वुडेनलैकुअर के नाम से लगे इस स्टाल पर स्लाइडिंग ट्वाय बच्चों को खूब आकर्षितकर रहा था। इस खिलौने की विशेषता यह है कि बिना बैटरी के भी यह खिलौना चलसकता है। इसके अलावा इटिंग एनिमल, इटिंग बर्ड, कार, फैंसी पेंसिल भीबच्चों को खूब भा रहा था। कन्नौज का बहार-ए-अली इत्र लोगों को कर रहा था आकर्षितकन्नौज का इत्र नाम से लगे स्टाल पर इत्र की खरीदारी के लिए दिनभर लोगोंकी भीड़ उमड़ी रही। यहां जासमीन, बेला, गुलाब, गोल्डेन मस्क, सैंडल वुड,लोटस, खुश, मिठी, बहार-ए-अली का सुगंध लोगों को बरबस ही अपनी ओर खींच लेरहा था। इन सभी इत्रों की कीमत 150 रुपये से लेकर तीस हजार रुपये लीटर तकहै। इसके अलावा चंदन का मुठ्ठा, धूप और अगरबत्ती की सुगंध भी लोगों केअंतरमन को तरोताजा कर रही थी।

ठंड में कानपुर के जैकेट की खूब हुई देखाताखी

ठंड के मौसम के कारण प्रदर्शनी में लगे कानपुर के चमड़े के उत्पाद केस्टाल पर लेदर के जौकेट, बेल्ट ग्लब्ज की खूब देखाताखी हुई। इसकी कीमतलोगों के बजट में थी तो कुछ ने खरीदारी भी की। अच्छे गुणवत्ता वालेजैकेट की कीमत पैंतीस सौ लेकर दस हजार रुपये तक है।

chat bot
आपका साथी