कार्यदायी संस्था कार्य पूर्ण करने की तिथि तक प्रत्येक दशा में काम पूरा करायें, वाराणसी के डीएम ने की समीक्षा

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। विभागीय कार्यवाही तथा सम्बंधित ठीकेदार को ब्लैकलिस्ट करते हुए सरकारी धन के दुरुपयोग का चार्ज लगाकर एफआईआर दर्ज करायी जायेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:57 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:57 PM (IST)
कार्यदायी संस्था कार्य पूर्ण करने की तिथि तक प्रत्येक दशा में काम पूरा करायें, वाराणसी के डीएम ने की समीक्षा
वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने की समीक्षा बैठक

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिन कार्यदाई संस्थाओं द्वारा निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं किया जायेगा उनके सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही तथा सम्बंधित ठीकेदार को ब्लैकलिस्ट करते हुए सरकारी धन के दुरुपयोग का चार्ज लगाकर एफआईआर दर्ज करायी जायेगी।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बावजूद उप निदेशक मण्डी विनोद राय द्वारा कार्य की सुस्त रफ्तार पर जमकर फटकारा और 128 सड़कों की जांच के दौरान कहीं भी कार्य चलता नहीं पाये जाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया तथा गड्ढा मुक्त सड़क के कार्य में लापरवाही पर इस माह का वेतन भी अदेय कर दिया। प्रमुख सचिव को पत्र लिखने व कार्य करा रहे ठीकेदारों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मंडी परिषद द्वारा चार करोड़ 96 लाख की लागत से मंडी आधुनिकीकरण का कार्य तथा कर्खियांव में चल रहे कार्य 30 अक्टूबर तक पूरा कराने का निर्देश दिया।

सेतु निगम द्वारा कालिकाधाम, कोनिया घाट के कार्य 10 दिनों में पूरा कराने का निर्देश दिया। सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि इमलिया घाट का पुल नवम्बर 2021 तक पूरा हो जायेगा। बाबतपुर-कपसेठी मार्ग पर आरओबी की धीमी प्रगति पर नार्दर्न रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखने का निर्देश दिया। इसी प्रकार फुलवरिया मार्ग के दोनों आरओबी को समय से पूरा कराये जाने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को पत्र लिखने को कहा। कज्जाकपुरा पुल के निर्माण में भूमि अधिग्रहण के अवशेष कार्य को 10 दिनों में पूरा कराने का निर्देश दिया।

पीडब्ल्यूडी भवन खंड के अधिकारी ने बताया कि शिवपुर- लहरतारा- फुलवरिया मार्ग पर भवन तोड़ने का कार्य चल रहा है, जिसपर जिलाधिकारी ने रोड निर्माण का कार्य 15 अक्टूबर तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया तथा एसीएम प्रथम के साथ विभाग के जेई को मौके पर निरीक्षण कराने को कहा। लोक निर्माण विभाग द्वारा गड्ढ़ा मुक्ति हेतु 140 रोड पर कार्य कराया जा रहा है जिसकी जांच के लिए एसीएम द्वितीय के साथ विभागीय अभियंता को जांच कराने का निर्देश दिया, यह कार्य 30सितम्बर तक पूरा किया जाना है। जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि गड्ढा मुक्ति का काम समय पर पूरा नहीं हुआ तो जिम्मेदारी तय करते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आवास विकास की समीक्षा में सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि सर्किट हाउस पार्किंग का कार्य तीव्र गति से चल रहा है, इसे 15 अक्टूबर तक तैयार कराने का निर्देश दिया गया इसका उद्घाटन 15 अक्टूबर को होना है। इसके अलावा सिंधोरा पुलिस स्टेशन, पिंड्रा में फायर स्टेशन, नुआंव में पॉलिटेक्निक के चल रहे कार्यों को समय से पूरा कराने का निर्देश दिया।

यूपीपीसीएल के अधिकारी ने बताया कि सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट का कार्य 10 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। एथलेटिक्स ट्रैक के कार्य को 30 अक्टूबर तक पूरा कराने का निर्देश दिया। भीमराव अंबेडकर स्टेडियम के कार्य करा रहे ठीकेदार के खाते पर रोक लगाने और उसके खिलाफ आज ही एफआईआर दर्ज कराकर शाम तक उसकी प्रति उपलब्ध कराने का निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिया। आरएसओ को पर्यवेक्षण में लापरवाही पर चार्जशीट जारी करने का निर्देश दिया।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्य बहुत पीछे चल रहे हैं कार्यों की खराब वीडियोग्राफी पर भड़के तथा स्मार्ट सिटी के चीफ इंजीनियर को शोकाज़ नोटिस देने और 15 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण कराने की कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

पैक्सफेड के द्वारा कराये जा रहे डॉक्टर संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी, राजघाट में पर्यटन विभाग का कार्य, शूलतंकेश्वर में सीढ़ियों पर पत्थर लगाने का कार्य तहसील गोवर्धन में कराए जा रहे कार्यो मैं लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारी को फटकार लगाई और सीरगोवर्धन में कार्य करा रही एजेंसी को ब्लैक लिस्ट करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्य का उद्घाटन 15 नवंबर को किया जाना है। इसके अलावा पिंडरा में पॉलिटेक्निक, बर्की में सरदार बल्लभ भाई पटेल कॉलेज, पुलिस लाइन में ट्रांजिट हॉस्टल, बीएलडब्ल्यू में दो क्लासरूम तथा 2 लैब, रामनगर में राजकीय बाल गृह के कार्यों की समीक्षा करते हुए समय पर पूरा कराये जाने के कड़े निर्देश दिए। इसके अलावा सीएनडीएस, एनएचएआई, आदि के कार्यों की समीक्षा की गई।

chat bot
आपका साथी