एक मार्च से मोबाइल पर बुक कराए जनरल टिकट, मिलेगी यूटीएस ऑन योर मोबाइल एप की सुविधा

अनलॉक के क्रम में रेल यात्रियों को सोमवार से एक और सुविधा मिलेगी। एक मार्च यूटीएस ऑन योर मोबाइल सेवा बहाल किया जा रहा है। अब मोबाइल फोन पर भी आसानी से जनरल टिकट बुक कराया जा सकता है। टिकट मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:32 PM (IST)
एक मार्च से मोबाइल पर बुक कराए जनरल टिकट, मिलेगी यूटीएस ऑन योर मोबाइल एप की सुविधा
अब मोबाइल फोन पर भी आसानी से जनरल टिकट बुक कराया जा सकता है।

वाराणसी, जेएनएन। अनलॉक के क्रम में रेल यात्रियों को सोमवार से एक और सुविधा मिलेगी। एक मार्च "यूटीएस ऑन योर मोबाइल" सेवा बहाल किया जा रहा है। अब मोबाइल फोन पर भी आसानी से जनरल टिकट बुक कराया जा सकता है। कोरोना मरीजों की संख्या में कमी होते ही रेलवे ने अब धीरे-धीरे स्पेशल ट्रेनों सहित दैनिक ट्रेनों की शुरुआत कर दी है। इसलिए रेलवे ने अब दैनिक और जनरल टिकट यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान की है। अब ऐसे यात्री मोबाइल एप से जनरल रेल टिकट बुक करने की सेवा का फायदा ले सकते हैं।

यात्रियों को टिकट लेने में परेशानी न हो इसलिए अनारक्षित टिकट यूटीएस ऑन मोबाइल एप का संचालन पुन: शुरू किया गया है। यात्रियों को रेलवे काउंटर से अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए लाइनों में लगने के अलावा कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे बुक करें टिकट

स्मार्ट मोबाइल फोन पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप्लिकेशन प्ले-स्टोर या एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर करें। रजिस्टर होने के बाद जीरो बैलेंस के साथ आर-वॉलेट नजर आएगा। इसके बाद आर-वॉलेट को रीचार्ज करें। इस एप के जरिए यात्री यूटीएस एप्लीकेशन में लॉगइन करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, नजदीकी स्टेशन, ट्रेन की प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या, रूट और गंतव्य चुनेंगे और प्रक्रिया पूरी करने के बाद पेमेंट करेंगे दें। टिकट मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी