वाराणसी में अभियान चलाकर भू-माफियाओं पर लगाया जाएगा गैंगस्टर, अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्तियां होंगी जब्त

राेहनिया थाना क्षेत्र में एनडी तिवारी हत्याकांड के राजफाश के बाद शहर से लगायत रोहनिया अखरी लोहता गंगापुर हरहुआ बड़ागांव चोलापुर चौबेपुर आदि क्षेत्रों में जमीन के दाम अचानक आसमान छूने लगे। अभियान चलाकर भू-माफियाओं पर गैंगस्टर एक्ट लगाएगी और अवैध तरीके से अर्जित उनकी संपत्तियां जब्त करेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 06:40 AM (IST)
वाराणसी में अभियान चलाकर भू-माफियाओं पर लगाया जाएगा गैंगस्टर, अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्तियां होंगी जब्त
पुलिस अभियान चलाकर भू-माफियाओं पर गैंगस्टर एक्ट लगाएगी और अवैध तरीके से अर्जित उनकी संपत्तियां जब्त करेगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। राेहनिया थाना क्षेत्र में एनडी तिवारी हत्याकांड के राजफाश के बाद शहर से लगायत रोहनिया, अखरी, लोहता, गंगापुर, हरहुआ, बड़ागांव, चोलापुर, चौबेपुर आदि क्षेत्रों में जमीन के दाम अचानक आसमान छूने लगे। इन क्षेत्रों में अवैध प्रापर्टी डीलरों, भू-माफियाओं व आपराधिक प्रवृत्ति के लोग सक्रिय हो गए हैं। इन पर प्रभावी अंकुश के लिए पुलिस अभियान चलाकर भू-माफियाओं पर गैंगस्टर एक्ट लगाएगी और अवैध तरीके से अर्जित उनकी संपत्तियां जब्त करेगी।

पुलिस काे पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि कुछ सफेदपोश संगठित गिरोह संचालित कर लोगों की जमीन पर अवैध कब्जा जमा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अमित वर्मा के मुताबिक प्रापर्टी डीलिंग के कार्य से जुड़े ये अवैध प्रापर्टी डीलर, भू-माफिया व आपराधिक प्रवृत्ति के लोग न तो प्रापर्टी डीलिंग के कार्य के लिए पंजीकृत हैं और न ही इन लोगों द्वारा नियमानुसार संबंधित विभागों से कोई अनुमति ही ली गई है। भू-माफियाओं एवं आपराधिक तत्वों द्वारा मिलिभगत करके कमजोर एंव गरीब तबके के लोगों को अपने लोकलुभावन वादों से बहला-फुसलाकर अथवा धमकाकर उनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया जा रहा है। इनके खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

इन पर रोकथाम के लिए ग्रामीण पुलिस की ओर से प्रशासन एवं अन्य संबंधित विभागों के सहयोग से अभियान चलाकर अवैध प्रापर्टी डीलरों व भू-माफियाओं के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों में से कुछ लोगों को चिन्हित किया गया है। इनके विरुद्ध गैंगेस्टर एक्ट के तहत अवैध तरीके से अर्जित की गयी संपत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक थाना क्षेत्र में भी ऐसे ही अवैध प्रापर्टी डीलरों को चिन्हित किया जा रहा है। बताया एनडी तिवारी हत्याकांड में अभी भी पुलिस की तफ्तीश जारी है।

घटना के हर पहलुओं पर सतर्कता से जांच की जा रही है और उससे जुड़े लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। इसी क्रम में 24 से 25 अगस्त तक 11 मुकदमों में नामजद 50 अपराधियों पर गैंगस्टर लगाया गया। इनमें काशी जोन के सात मुकदमों में नामजद 41 (लंका थाने के 31 व भेलूपुर के 10 अपराधी) एवं वरुणा जोन के अलग-अलग थानों में दर्ज चार मुकदमों में नामजद नौ अपराधी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी