चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में नवोदित कलाकारों को मिलेगा गंगा महोत्सव का मंच Varanasi news

माध्यमिक विद्यालयों के सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं पांच नवंबर से सात नवंबर तक चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 11:02 AM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 11:02 AM (IST)
चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में नवोदित कलाकारों को मिलेगा गंगा महोत्सव का मंच Varanasi news
चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में नवोदित कलाकारों को मिलेगा गंगा महोत्सव का मंच Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को गंगा महोत्सव में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाएगा। इसके तहत माध्यमिक विद्यालयों के सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं पांच नवंबर से सात नवंबर तक चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में होगी। प्रतियोगिता के विजेताओं को गंगा महोत्सव का मंच प्रदान किया जाएगा। आयोजन में देश विदेश से लोगों के आने की संभावनाओं के बीच काशी की प्रतिभाओं को भी मंच पर अपनी प्रस्‍तुति देने का मौका मिलेगा। इस आयोजन के लिए प्रशासनिक तैयारियां महीने भर से चल रही हैं। दीवाली के बाद आयोजन का स्‍वरुप भी पूरी तरह से सामने आ जाएगा, वहीं जिला प्रशासन भी तैयारियों में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाह रही है।

वहीं इस आयोजन के संदर्भ में डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता कराने के लिए सीएम ऐंग्लो बंगाली इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. विश्वनाथ दुबे को नोडल अधिकारी बनाया गया है। समिति को तीन दिवसीय उप शास्त्री, लोकगीत, एकल नृत्य, समूह नूत्य, तबला वादन, बासुरी, सितार वादन प्रतियोगिता कराने का निर्देश दिया गया गया है। गायन व नृत्य के फायनल चक्र की प्रतियोगिता अंतिम दिन सात नवंबर को होगी। कनिष्ठ व वरिष्ठ दो वर्गों में होने वाली प्रतियोगिता में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों स्तर के विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकेंगे। खास बात यह है कि गत वर्ष के विद्यार्थियों को भी प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। वहीं प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

आवेदन के लिए पहली नवंबर तक का मौका

सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को पहली नवंबर तक नोडल अधिकारी को सूचना देना अनिवार्य है। इसके लिए विद्यालयों को सूचना भेज दी गई है।

'त्रिपथगा' का विमोचन

इस मौके पर 'त्रिपथगा' नामक पत्रिका का भी विमोचन किया जाएगा। इसके लिए विद्यालयों से 25 अक्टूबर तक लेख मांगा गया है। इसके बाद पत्रिका का संपादन और प्रकाशन भी शुरु किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी