पूर्वांचल में आम के बागों में दिखने लगे बौर, बसंत के आगमन की झलक ने दी बाग मालिकों को तसल्‍ली

अब आम के बागों में रौनक दिखने लगी है। बीते वर्ष कोरोना वायरस की वजह से आम का सीजन बाग मालिकों के लिए जहां दुश्‍वारी लाया था वहीं अब आम के बागों में बौर आने लगा है। आम के बागों में बौर देखकर बाग मालिकों की बाछें खिल गई हैं।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 04:56 PM (IST)
पूर्वांचल में आम के बागों में दिखने लगे बौर, बसंत के आगमन की झलक ने दी बाग मालिकों को तसल्‍ली
नए साल की शुरुआत के साथ ही अब आम के बागों में रौनक दिखने लगी है।

वाराणसी, जेएनएन। नए साल की शुरुआत के साथ ही अब आम के बागों में रौनक दिखने लगी है। बीते वर्ष कोरोना वायरस की वजह से आम का सीजन  बाग मालिकों के लिए जहां दुश्‍वारी लाया था वहीं अब आम के बागों में बौर आने लगा है। आम के बागों में बौर देखकर बाग मालिकों की बाछें खिल गई हैं। इस बार वाराणसी और आसपास के जिलों से लंगड़ा आम और चौसा के साथ ही दशहरी की विदेशों में डिमांड होने की वजह से लोगों के बीच बेहतर फसल और लाभ की चर्चा भी है। 

पूर्वांचल के कई बड़े बागों में अब बसंत आगमन से पूर्व ही बौर दिखने लगे हैं। आम के पेड़ों में बौर दिखने के साथ ही बाग मालिक भी अब बौर को बचाने के लिए रसायनों के छिड़काव की तैयारी में हैं। सूर्य के उत्‍तरायण होने के साथ ही बसंत की आहट शुरू हो चुकी है। ऐसे में आम के पेड़ों पर बौर आना स्‍वाभाविक है। कृषि विज्ञानियों के अनुसार मौसम का रुख आम की फसल के अनुकूल है। ऐसे में माह भर में अमूमन आम के बागों में रौनक दिखने लगेगी। पूर्वांचल के कई बड़े बागों में आम के पेड़ाें पर अब हल्के बौर दिखने भी लगे हैं।    

मऊ के थलईपुर क्षेत्र में भी मकरसंक्रांति बीतने के बाद मौसम में परिवर्तन दिखने लगते हैं। किंतु इस वर्ष मौसम की अनिश्चितता से अनुमान लगा पाना आसान नहीं दिख रहा था। कभी शीत लहर तो कभी धूप ,पछुआ हवाओं के चलने से मौसम में काफी उतार चढ़ाव दिखे। जिसका असर फसलों एवं पेंड़ पौधों पर भी पड़ा। अब जबकि धीरे-धीरे ठंड का मौसम अपने उतार पर है, आम के पेड़ोंं पर बौर आने शुरु हो चुके हैं। खेतों में सरसों के फूलों का पीलापन दिखना व अमराईयों में आम के बौर से आ रही भीनी सुगंध बसंत ऋतु के आगमन और शीत ऋतु की विदाई  के संकेत कर रही है।

chat bot
आपका साथी