वाराणसी में हजारों लोगों की निःशुल्क कैंसर जांच, चोलापुर ब्लाक में व्यापक अभियान शुरू

बीमारी में जांच की महत्ता को रेखंकित करते हुए महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान ने कहा - किसी भी बीमारी की पहचान जितनी जल्दी हो जाए उतना ही बेहतर इलाज में असर देखने को मिलता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 05:23 PM (IST)
वाराणसी में हजारों लोगों की निःशुल्क कैंसर जांच, चोलापुर ब्लाक में व्यापक अभियान शुरू
चोलापुर में व्यापक अभियान चलाकर बीस हजार लोगों की निःशुल्क कैंसर जांच की जाएगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। चोलापुर ब्लॉक में व्यापक अभियान चलाकर बीस हजार लोगों की निःशुल्क कैंसर जांच की जाएगी। सोमवार को चोलापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र (एमपीएमएमसीसी), होमी भाभा कैंसर अस्पताल (एचबीसीएच), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) एवं इंडियन कैंसर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में इस व्यापक कैंसर जांच अभियान की शुरुआत हुई। इसके तहत महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के मुख के कैंसर, स्तन कैंसर और पुरुषों में मुख के कैंसर के शुरुआती लक्षणों की जांच की जाएगी।

एमपीएमएमसीसी/एचबीसीएच के प्रीवेंटिव आंकोलॉजी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दिव्या खन्ना ने बताया कि यह जांच अभियान एक साल तक चलेगा। इसके तहत चोलापुर ब्लॉक के तहत आने वाले सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर करीब 200 कैंप लगाकार कुल 20,000 महिलाओं एवं पुरुषों में कैंसर के शुरुआती लक्षणों की जांच की जाएगी। जांच के पहले दिन कुल 116 लोगों की जांच की गई, इनमें से 22 लोगों में कैंसर के संदिग्ध लक्षण दिखने पर उन्हें आगे की जांच के लिए महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र रेफर किया गया है।

सोमवार को इस व्यापक जांच अभियान के शुरुआत के मौके पर वाराणसी के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वीबी सिंह ने कहा कि पॉपुलेशन बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार, वाराणसी में महिलाओं में स्तन, गर्भाशय ग्रीवा के मुख का कैंसर प्रमुख है। ऐसे में इस जांच अभियान के तहत शुरुआती स्तर पर इन कैंसर की पहचान करने में मदद मिलेगी। जिससे मरीज का जल्दी इलाज शुरू हो सकेगा।

बीमारी में जांच की महत्ता को रेखंकित करते हुए महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान ने कहा “किसी भी बीमारी की पहचान जितनी जल्दी हो जाए उतना ही बेहतर इलाज में असर देखने को मिलता है। अस्पताल द्वारा जारी पॉपुलेशन बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री की रिपोर्ट (2017) के अनुसार, वाराणसी में पुरुषों में होने वाला हर तीन में से एक कैंसर मुख का रहा, वहीं महिलाओं में स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के मामले सबसे अधिक देखने को मिले। इन कैंसर की रोकथाम संभव है, बशर्ते समय रहते इनकी पहचान हो जाए। इस जांच अभियान का उद्देश्य न केवल लोगों में समय रहते बीमारी की पहचान करना है, बल्कि कैंसर को लेकर जागरूकता भी फैलाना है। बता दें कि जांच अभियान के शुभारंभ के मौके पर इंडियन कैंसर सोसयटी, बीपीसीएल, राज्य स्वास्थ्य विभाग के सदस्य सहित चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी