मीरजापुर में गंगा पर बनेगा सात सौ करोड़ रुपये से फोरलेन पुल, प्रस्ताव बनाकर भेजा गया

गंगा पर जल्द ही फोरलेन पुल बनेगा। इसके लिए सर्वे का काम सेतु निगम की ओर से पूरा कर लिया गया है। ओझला पुल के पास से ओवरब्रिज शुरू होकर चील्ह-गोपीगंज मार्ग पर गिराया जाएगा जिसकी लंबाई लगभग डेढ़ किलोमीटर होगी।

Saurabh ChakravartyThu, 16 Sep 2021 05:41 PM (IST)
गंगा पर जल्द ही फोरलेन पुल बनेगा।

मीरजापुर, प्रशांत यादव। गंगा पर जल्द ही फोरलेन पुल बनेगा। इसके लिए सर्वे का काम सेतु निगम की ओर से पूरा कर लिया गया है। ओझला पुल के पास से ओवरब्रिज शुरू होकर चील्ह-गोपीगंज मार्ग पर गिराया जाएगा, जिसकी लंबाई लगभग डेढ़ किलोमीटर होगी। पुल निर्माण पर लगभग सात सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। ओझला पुल के पास से पुल का निर्माण होने पर रास्ते में पड़ने वाले अधिकांश मकान नहीं तोड़ने पड़ेंगे और कम मुआवजा में यह पुल बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही भविष्य के हिसाब से यह पुल काफी लाभप्रद साबित होगा।

शासन ने शास्त्री सेतु जर्जर होने की जानकरी होने पर गंगा पर नया फोरलेन पुल बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग और सेतु निगम से इसका प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा था। साथ ही विभाग को निर्देशित किया था कि पुल शहर से दूर नहीं हो, जिससे लोगों को आने जाने में परेशानी हाे। शास्त्री सेतु के आसपास ही नए पुल का निर्माण हो। पुल का निर्माण किस स्थान पर होगा इसका सर्वे करने के लिए सेतु निगम को निर्देशित किया था। शासन के निर्देश पर सेतु निगम ने सर्वे का कार्य पूराकर इसका प्रस्ताव बनाकर लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया। भेजे गए प्रस्ताव में बताया गया कि शास्त्री सेतु को नुकसान पहुुंचाने की जरूरत नहीं है। ओझला पुल के पास से चील्ह गोपीगंज के बीच पुल बनेगा। जो शहर के नजदीक होगा। इसमें अधिक लोगों के मकान तोड़ने नहीं पड़ेंगे। खेतों अधिग्रहण करके जमीन ले लिया जाएगा।

पुल निर्माण से क्या होगा फायदा

गंगा पर फोरलेन पुल का निर्माण होने से ट्रांसपोर्ट जगह को काफी फायदा होगा। वे इसपर से 60 से सौ टन भार के वाहन ले जा सकेंगे। उन्हें प्रयागराज और वाराणसी के रास्ते घुमकर जाना नहीं पड़ेगा। नटवां से होकर ही फोरलेन पुल के जरिए भदोही, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, चंदौली, बिहार, नेपाल, बंगाल आदि स्थानों पर जा सकेंगे। पुल का निर्माण होने से एनएच 76 व जीटीरोड पर आने-जाने में आसानी होगी। साथ ही शास्त्री सेतु की लाइफ भी बढ़ जाएगी। सेतु निगम ने सर्वे का काम पूराकर इसका प्रस्ताव बनाकर लोक निर्माण विभाग को दे दिया है, जो शासन को भेजने का कार्य करेगा।

गंगा पर फोरलेन पुल बनेगा 

गंगा पर फोरलेन पुल बनेगा। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेजा जा रहा है। इसी महीने पुल बनाने के लिए मंजूरी मिलने के साथ ही बजट भी मिलने की संभावना है।

आरएस उपाध्याय, अधिशासी अभियंता सेतु निगम

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.