Corona काल में पहली बार पटरी पर आई भारत दर्शन, चार ज्योतिर्लिंग की यात्रा को निकले 602 सैलानी

वैश्विक महामारी (कोविड-19) के चलते पूरी तरह से बंद आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज्म कॉर्पोरेशन) की तरफ से संचालित प्रीमियम ट्रेन भारत दर्शन स्पेशल 10 महीने बाद पटरी पर लौट आई। रविवार को सुबह 6.30 बजे कैंट स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 11:29 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 04:41 PM (IST)
Corona काल में पहली बार पटरी पर आई भारत दर्शन, चार ज्योतिर्लिंग की यात्रा को निकले 602 सैलानी
रविवार को सुबह 6.30 बजे कैंट स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी (कोविड-19) के चलते पूरी तरह से बंद आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिज्म कॉर्पोरेशन) की तरफ से संचालित प्रीमियम ट्रेन 'भारत दर्शन' स्पेशल 10 महीने बाद पटरी पर लौट आई। रविवार को सुबह 6.30 बजे कैंट स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रत्येक यात्री को सैनिटाइज करने के बाद उन्हें अंदर प्रवेश दिया गया।

इसके पूर्व लम्बे अरसे बाद चलने को तैयार भारत दर्शन की बोगी में फीता काटकर स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार ने उद्घाटन की औपचारिकता पूरी की। 602 सैलानियों को लेकर यह ट्रेन प्रस्थान हो गई। आठ दिनों के पैकेज में दर्शनार्थियों को उज्जैन में श्री महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर धाम और गुजरात में सोमनाथ व नागेश्वर धाम के दर्शन पूजन का सौभाग्य मिलेगा। इसके अलावा साबरमती आश्रम एवं केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के मिशाल भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व विख्यात प्रतिमा को देखने का अवसर भी मिलेगा। 

ट्रेन में ही आइसोलेशन वार्ड

कोरोना काल में पुनः प्रारंभ भारत दर्शन की यात्रा सैलानियों को नया अहसास कराएगी। संक्रमण के लिहाज से 10+1 कोच के रैक में एक कंपार्टमेंट को बीमार यात्रियों को आइसोलेशन के लिए आरक्षित किया गया है। ताकि सफर के दौरान तबीयत बिगड़ने या फिर स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी शिकायत पर उनका फौरन उपचार शुरू हो सके। लक्षण मिलने पर ऐसे व्यक्ति को दूसरे सैलानियों से एकदम अलग रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी