पूर्वांचल में कोहरे का दिखने लगा असर, सुबह धुंध में लाइट जलाकर चल रहे वाहन

पूर्वांचल के मीरजापुर में मड़िहान तहसील क्षेत्र में सोमवार की देर रात हवाओं के साथ पन्द्रह मिनट तक अच्छी बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है और ठंड भी बढ़ गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 12:04 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 10:28 PM (IST)
पूर्वांचल में कोहरे का दिखने लगा असर, सुबह धुंध में लाइट जलाकर चल रहे वाहन
पूर्वांचल में कोहरे का दिखने लगा असर, सुबह धुंध में लाइट जलाकर चल रहे वाहन

वाराणसी, जेएनएन। समूचे पूर्वांचल में कोहरे का असर शुरू हो चुका है। मंगलवार को भी सुबह से कई जिलों में कोहरे का व्‍यापक असर दिखा। सुबह से ही धुंध का असर शुरू हुआ जो लगभग 10 बजे तक रहा। कोहरे के बढ़ने से ठंड भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। सूरज की कमजोर किरणों एवम धुंध के कारण सुबह शाम गलन बढ़ गयी है। ठंड बढ़ने के साथ राजगीर सुबह शाम गर्म कपड़े पहन कर ही बाहर निकल रहे हैं। दिन गुलाबी ठंड से आगे अब गलन का भी दौर शुरू हो चुका है। इस समय लोग ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े खरीदने के साथ ही उसको चढ़ाकर ही बाहर निकल रहे हैं।

गांव के बाजारों में दुकानों पर गर्म कपड़े स्वेटर, मफलर, जैकेट, टोपी की खरीदारी बढ़ गई है। दुकानदार भी उलेन कपड़ों को सामने टांग कर अपनी दुकानदारी बढ़ा दिए हैं। दो दिन से धूप में तल्खी कम होने से लोग ठंड का अधिक एहसास कर रहे हैं। दोपहर बाद नहाने के बाद धूप सेंकने के लिए धूप में बैठना ही उचित समझ रहे हैं। गर्म कपड़े बेचने वाले दुकानदारों के यहां अच्छी खासी भीड़ दिखाई पड़ रहे हैं। गांव में लोग पशुओं को ठंड से बचाने के लिए अपनी पशुशाला तैयार करने में जुट गए हैं। अमूमन पूर्वांचल के सभी जिलों में न्‍यूनतम पारा दस डिग्री के आसपास बना हुआ है। 

मीरजापुर में मड़िहान तहसील क्षेत्र में सोमवार की देर रात हवाओं के साथ पन्द्रह मिनट तक अच्छी बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है और ठंड भी बढ़ गई। इस बारिश से जहां एक ओर गेहूं की फसल के लिए अमृत की बूंद साबित हुआ तो वहीं खलिहान में रखी फसलों के अभिशाप की स्थिति भी बनी। मौसम ने करवट ली तो फसल भी प्रभावित होगी। हालांकि सुबह पूर्वांचल में मौसम काफी हद तक साफ होने से किसानों में चिंता की स्थिति खत्‍म हो गई।

chat bot
आपका साथी