विमान यात्रियों को सता रहा कोरोना का डर, कम मुसाफिर होने से कई उड़ान को किया गया रद

तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते लोग हवाई जहाज से यात्रा करने से कतरा रहे हैं। यात्रियों के नहीं मिलने से विमानन कंपनियां काफी परेशान हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 12:07 AM (IST)
विमान यात्रियों को सता रहा कोरोना का डर, कम मुसाफिर होने से कई उड़ान को किया गया रद
विमान यात्रियों को सता रहा कोरोना का डर, कम मुसाफिर होने से कई उड़ान को किया गया रद

वाराणसी, जेएनएन। तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते लोग हवाई जहाज से यात्रा करने से कतरा रहे हैं। यात्रियों के नहीं मिलने से विमानन कंपनियां काफी परेशान हैं। वे विकल्प तलाशने के साथ विमान यात्रियों को किराए में आफर देने लगे हैं। वही लोग विमान यात्रा कर रहे हैं जिन्हें बहुत जरूरी काम है लेकिन वे यात्रा करने के दौरान काफी सावधानी बरत रहे हैं। विमानन कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ी तो वे विमानों की संख्या कम कर देंगे। 

देश में लॉकडाउन के दौरान अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय विमान सेवाएं बंद हो गई थीं। लोग विमान से अपने घर पहुंचने के लिए हवाई जहाज का टिकट तेजी से बुक करा रहे थे, ऐसे में विमानन कंपनियों को लगा कि कोरोना की स्थिति यह है कि विमानों में 50 यात्री भी नहीं हो पा रहे हैं। घरेलू विमान सेवा 25 जून से शुरू हुई है और बाबतपुर एयरपोर्ट से 20 विमानों का शेड्यूल जारी किया गया था। इस दौरान करीब आधा दर्जन विमान सेवाएं बंद हो गई हैं। विमान सेवाएं बंद होने के पीछे एयरलाइंस और एयरपोर्ट के अधिकारी ऑपरेशनल कारण बताते रहे लेकिन इनके पीछे यात्रियों की संख्या सबसे बड़ा कारण है।

डाक्टर और नर्स को किराए में 25 फीसद की छूट

कोरोना वायरस से लड़ाई में पहली पंक्ति में खड़े डाक्टर और नर्स के लिए इंडिगो एयरलाइंस ने हवाई सफर के किराए में 25 फीसद की छूट दी है। यह छूट दिसंबर तक लागू रहेगा। डाक्टर और नर्स ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर चेक-इन के दौरान अस्पताल द्वारा जारी वैध आइडी भी दिखानी पड़ेगी।

10 फीसद किराया देकर बुक करा सकते हैं टिकट

विमान से सफर करने के इच्छुक इंडिगो एयरलाइंस का टिकट 10 फीसद किराया देकर बुक करा सकते हैं। शेष पैसा विमान यात्री को यात्रा के 15 दिन पहले देना होगा। शेष पैसा जमा नहीं करने पर अग्रिम दी गई राशि जब्त हो जाएगी। यदि यात्री चाहता है कि बगल की सीट खाली रहे तो 25 फीसद किराया देकर बुक कर सकता है। एयरलाइंस अधिकारी का मानना है कि ऐसा करने से शारीरिक दूरी बनी रहेगी और बुकिंग में इजाफा होगा। यह ऑफर 24 जुलाई से लागू होगा।

यात्रियों का कोविड-19 बीमा

स्पाइसजेट एयरलाइंस ने विमान यात्रियों का कोविड-19 बीमा योजना शुरू किया है। विमान यात्री को इसका लाभ लेने के लिए टिकट बुकिंग के साथ अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इसमें छह प्रीमियम है। समसे कम 443 रुपये का प्रीमियम है जिसमें 50 हजार तक के इलाज का खर्च एयरलाइंस उठाएगी। इसी तरह 525 रुपये के प्रीमियम पर एक लाख, 785 रुपये पर डेढ़ लाख, 1045 रुपये पर दो लाख, 1304 रुपये पर ढाई लाख और 1564 रुपये पर तीन लाख रुपये तक के इलाज का खर्च एयरलाइंस उठाएगी। यात्रा के बाद 15 दिनों तक यह पॉलिसी मान्य रहेगी।

chat bot
आपका साथी