प्रधानमंत्री के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा, एनएसजी समेत तीन हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

प्रधानमंत्री की आंतरिक सुरक्षा में एनसजी के कमांडो एटीएस के कमांडों केंद्रीय खुफिया एजेंसी के अधिकारी और सेंट्रल पेरामेलेट्री फोर्स के जवान होंगे शामिल। इनके अलावा तीन आइजी 13 एसपी 35 एडिशनल एसपी 40 डीएसपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:16 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:16 AM (IST)
प्रधानमंत्री के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा, एनएसजी समेत तीन हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात
प्रधानमंत्री के 25 अक्टूबर के प्रस्तावित दौरे के सुरक्षा तैयारियों को फोकस करना शुरू कर दिया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 25 अक्टूबर के प्रस्तावित दौरे के सुरक्षा तैयारियों को फोकस करना शुरू कर दिया गया है। एसपीजी ने जहां डेरा डाल दिया है। वहीं कार्यक्रम स्थल की अभेद सुरक्षा का खाका खींचा जाने लगा है। शुक्रवार को बाबतपुर एयरपोर्ट पर एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग की बैठक होगी, जिसमें एसपीजी समेत जिले के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। पीएम की सुरक्षा के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया जा रहा है। 

पुलिस अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री की आंतरिक सुरक्षा में एनसजी के कमांडो, एटीएस के कमांडों ,केंद्रीय खुफिया एजेंसी के अधिकारी और सेंट्रल पेरामेलेट्री फोर्स के जवान होंगे शामिल। इनके अलावा तीन आइजी, 13 एसपी, 35 एडिशनल एसपी 40 डीएसपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। पीएम के आगमन को देखते हुए पूर्व से ही शहर भर के अयोजनों को रद करने के साथ ही राजनीतिक गतिविधियों को रोक दिया गया था। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार मौका मुआयना करने के साथ ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए सतत निगाह बनाए हुए हैं। 

बाहरी सुरक्षा में 16 कम्पनी पीएसी और तीन हजार इंस्पेक्टर, दाारोगा और पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। स्थानीय अभिसूचना इकाई महेदीगंज गांव में आने वालों की सूची तैयार कर रही है। वहां रहने वालो का सत्यापन किया जा रहा है। गैर जिलों से भी पुलिस बुलाई गई है। पीएम की सुरक्षा ऐसी होगी की परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। केंद्रीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। एसपीजी ही सभी सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देगी। शहर के होटल, लॉज, गेस्ट हाउसों में पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाना शुरू कर दिया है। खास करके कैंट, मंडुवाडीह स्टेशन, सिगरा और लंका सहित गंगा घाट किनारे होटल, लॉज खंगाले गए। सभा में काले कपड़े को भी प्रतबंधित किया गया है। यातायात पुलिस की भी तैनाती की जा रही है। बाबतपुर से कार्यक्रम स्थल तक रिंग रोड पर भी पुलिस तैनात की जाएगी।

chat bot
आपका साथी