काशी आएंगे पांच हजार प्रवासी,19 जनवरी से टेंट सिटी आने लगेंगे मेहमान

वाराणसी में तीन दिवसीय 21, 22 व 23 जनवरी को होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पांच हजार प्रवासी मेहमान आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 07:02 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 05:37 PM (IST)
काशी आएंगे पांच हजार प्रवासी,19 जनवरी से टेंट सिटी आने लगेंगे मेहमान
काशी आएंगे पांच हजार प्रवासी,19 जनवरी से टेंट सिटी आने लगेंगे मेहमान

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में तीन दिवसीय 21, 22 व 23 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। करीब 75 देशों से प्रवासी भारतीय बनारस आ रहे हैं। कमिश्नर दीपक अग्रवाल व जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने ऐढ़े गांव में बस रही टेंट सिटी में बताया कि अब तक करीब पांच हजार प्रवासी भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। सबसे अधिक प्रवासी भारतीय मलेशिया से आ रहे हैं। इनकी संख्या एक सौ से अधिक है। बढ़ते क्रम में प्रवासियों के आगमन की बात करें तो मलेशिया के बाद यूएई के प्रवासी भारतीय हैं। ऐसे ही मारीशस, यूएस, ओमान, अमेरिका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, कोरिया, जापान आदि प्रमुख देशों के प्रवासी भारतीयों ने आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अधिकतर प्रवासियों का बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से आना होगा। सबसे अधिक दिल्ली से आने वाली फ्लाइट से वे आ रहे हैं। इसके बाद चेन्नई, मुंबई, कोलकता आदि महानगर से आने वाली फ्लाइट से आना हो रहा है। कुछ ऐसे भी प्रवासी हैं जो ट्रेनों से भी आ रहे हैं। इसकी वजह प्रयागराज में आयोजित कुंभ है। वे देश में आ चुके हैं और अपने निजी कार्यक्रमों में शिरकत कर 20 व 21 जनवरी को कैंट स्टेशन पहुंच रहे हैं। रजिस्टर्ड प्रवासी भारतीयों को टेंट सिटी समेत उनके ठहरने के स्थान तक ले आने के लिए जिला प्रशासन की ओर से विभिन्न लक्जरी वाहनों का इंतजाम किया गया है। साथ रहेंगे 250 लाइजन आफिसर : कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रवासियों की सुरक्षा व सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। इसके लिए उनके साथ 250 लाइजन आफिसर तैनात किए जा रहे हैं। यह आफिसर उनके साथ हमेशा बने रहेंगे। टेंट सिटी से लेकर सम्मेलन स्थल बड़ा लालपुर ही नहीं बल्कि भ्रमण के दौरान भी तैनात रहेंगे। प्रयागराज में 2950 प्रवासी कुंभ स्नान करेंगे। इसके बाद जब वे ट्रेन में सवार हो जाएंगे तो ये आफिसर जिम्मेदारियों से मुक्त होंगे। ..तो इसलिए देर से हुआ आयोजन :

कमिश्नर ने बताया कि कुंभ स्नान बाद 24 जनवरी को इलाहाबाद रेलवे स्टेशन से प्रवासी भारतीयों को दिल्ली जाने के लिए देर रात तक अलग-अलग समय पर चार लक्जरी ट्रेनों की रवानगी होगी। दिल्ली पहुंच कर प्रवासी भारतीय 26 जनवरी की परेड में शामिल होंगे। कमिश्नर ने बताया कि प्रवासी सम्मेलन का आयोजन 10 दिन विलंब से हो रहा है क्योंकि कुंभ व 26 जनवरी की परेड में भी प्रवासी भारतीयों ले जाने की मंशा थी।

chat bot
आपका साथी