Varanasi Eid celebration 2021 : घरों में सुरक्षित तरीके से लोगों ने मनाई ईद, मस्जिदों में पांच लोगों ने पढ़ी नमाज

इस बार ईद दो दिनों तक वाराणसी में मनाई जा रही है। गुरुवार को जहांं कुछ जगहोंं पर ईद कोरोना संक्रमण काल में काफी सुरक्षा और सतर्कता के बीच मनाई गई वहीं शुक्रवार को नदेसर मस्जिद में सात बजे पांच लोगों ने ईद की नमाज अदा की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:58 AM (IST)
Varanasi Eid celebration 2021 : घरों में सुरक्षित तरीके से लोगों ने मनाई ईद, मस्जिदों में पांच लोगों ने पढ़ी नमाज
शुक्रवार को नदेसर मस्जिद में सात बजे पांच लोगों ने ईद की नमाज अदा की।

वाराणसी, जेएनएन। इस बार ईद दो दिनों तक वाराणसी में मनाई जा रही है। गुरुवार को जहांं कुछ जगहोंं पर ईद कोरोना संक्रमण काल में काफी सुरक्षा और सतर्कता के बीच मनाई गई वहीं शुक्रवार को नदेसर मस्जिद में सात बजे पांच लोगों ने ईद की नमाज अदा की। अपने आवास पर ईद की नमाज पढ़ते परिवार के लोगों ने शारीरिक दूरी और मास्क पहनकर कोविड नियमो का पालन भी किया। गले मिले और एक दूसरे को ईद की बधाई दी।

वहीं इससे पूर्व काजी-ए-शहर मौलाना गुलाम यासीन ने दो लोगों की गवाही पर बुधवार को चांद की तस्दीक करते हुए गुरुवार को ईद मनाने का ऐलान किया था। रवायत के मुताबिक 29वें रमजान को मगरिब की नमाज के बाद नई सड़क स्थित लंगड़े हाफिज मस्जिद में इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी की बैठक हुई थी। इसमें सभी मसलक के उलमा-ए-कराम व उनके नुमाइंदे शामिल हुए। मौलाना मोहम्मद जकीउल्लाह असदुल कादरी की सदारत में करीब एक घंटा चली बैठक में कोई भी गवाही न आने और शहर के किसी भी हिस्से से चांद दिखने की कोई खबर न मिलने पर चांद की तस्दीक नहीं हो पाई। ऐसे में ईद-उल-फित्र 14 मई, शुक्रवार को मनाने का फैसला किया गया था। बैठक में मुफ्ती हारून रशीद नक्शबंदी, कमेटी के कनवीनर अशरफ एडवोकेट आदि थे।

उधर, मरकजी रुय्यते हेलाल कमेटी की बैठक रेवड़ी तालाब स्थित काजी-ए-शहर मौलाना गुलाम यासीन के आवास पर हुई। बुधवार को मगरिब के वक्त बादल था, और ज्यादातर लोगों ने मान लिया कि चांद नहीं दिखेगा, लेकिन लोहता से पहुंचे दो लोगों ने चांद देखे जाने का दावा किया। उनके दावों को काबिल-ए-ऐतबार पाते हुए मौलाना गुलाम यासीन ने चांद की तस्दीक की और गुरुवार को ईद मनाने का ऐलान किया था।

chat bot
आपका साथी