काशी- केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन का पहला फेरा पूरी तरह से पैक, ट्रेन का नियमित संचालन शुरू

काशी- केवड़िया सुपरफास्ट (महामना) ट्रेन का गुरुवार से नियमित शुरू हो गया। पहले नियमित फेरे में यह ट्रेन पूरी तरह से पैक रही। कैंट स्टेशन से अपने निर्धारित समय सुबह पांच बजे प्रस्थान हुई ट्रेन में सवार यात्री काफी उत्साहित दिखे।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 01:17 PM (IST)
काशी- केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन का पहला फेरा पूरी तरह से पैक, ट्रेन का नियमित संचालन शुरू
काशी- केवड़िया सुपरफास्ट (महामना) ट्रेन का गुरुवार से नियमित शुरू हो गया।

वाराणसी, जेएनएन। काशी- केवड़िया सुपरफास्ट (महामना) ट्रेन का गुरुवार से नियमित शुरू हो गया। पहले नियमित फेरे में यह ट्रेन पूरी तरह से पैक रही। कैंट स्टेशन से अपने निर्धारित समय सुबह पांच बजे प्रस्थान हुई ट्रेन में सवार यात्री काफी उत्साहित दिखे। गत 17 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी- केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन का वर्चुअल उद्घाटन किया था।

ट्रेन की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है कि दूसरे फेरे आगामी 28 जनवरी को सभी श्रेणी की सीटें फुल हो गई हैंं। हालांकि, प्रथम श्रेणी में बर्थ उपलब्ध है। उक्त तिथि में शयनयान श्रेणी में 162 वेटिंग है, जबकि तृतीय श्रेणी वातानुकूलित में 14 वेटिंग है। द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित यान में तीन और 2 एस (जनरल कंपार्टमेंट) में वेटिंग 98 तक पहुंच चुकी है।

किराए में फेस्टिवल चार्ज लागू

काशी- केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन में फेस्टिवल चार्ज लागू किया गया है। सामान्य भाड़ा की तुलना में वाराणसी से केवड़िया (गुजरात) तक जनरल श्रेणी में 470 रुपये, शयनयान श्रेणी में 770 रुपये, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी में 2020 रुपये व द्वितीय श्रेणी में 2910 रुपये और प्रथम श्रेणी के लिए 4945 रुपये किराया चुकाना पड़ेगा।

कोच की संख्या बढ़ाने पर विचार

ट्रेन की बढ़ती लोकप्रियता और यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे प्रशासन बोगियों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। फिलहाल ट्रेन में एक प्रथम श्रेणी की वातानुकूलित बोगी, द्वितीय और तृतीय श्रेणी की दो वातानुकूलित बोगियां, आठ शयनयान श्रेणी व चार जनरल श्रेणी की बोगी लगाई गई है। मंडल रेल प्रबंधक सजंय त्रिपाठी ने बताया कि मांग के अनुरूप बोगियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी