वाराणसी में संघटित ग्राम पंचातयों की पहली बैठक 27 को, प्रधानों का शपथ ग्रहण 25 व 26 मई को

वाराणसी के 694 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 352 में ही पंचायतों का गठन हो सकेगा। अब संघटित सभी पंचातयों की पहली बैठक 27 मई को होगी। इससे पूर्व 25 व 26 मई को ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाएगा। जिलाधिकारी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 01:57 AM (IST)
वाराणसी में संघटित ग्राम पंचातयों की पहली बैठक 27 को, प्रधानों का शपथ ग्रहण 25 व 26 मई को
25 व 26 मई को ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाएगा।

वारणसी, जेएनएन। त्र‍िस्‍तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम आने के बाद अभी तक कोविड की वजह से ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण नहीं हो सका है। शासन ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। अब संघटित सभी पंचातयों की पहली बैठक 27 मई को होगी। इससे पूर्व 25 व 26 मई को ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाएगा। इस बाबत जिलाधिकारी की ओर से भी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

जिले के 694 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 352 में ही पंचायतों का गठन हो सकेगा। शेष को अभी इंतजार करना होगा। वजह, ग्राम पंचायत सदस्यों का मानक पूरा न होने के कारण ये पंचायतें संघटित श्रेणी में नहीं रखी गई हैं। जब इन पंचायतों में रिक्‍त ग्राम पंचायत सदस्‍य का चुनाव होगा और निर्धारित सदस्‍याें का कोटा पूरा होगा तो ग्राम प्रधान शपथ ले सकेगा। जिलाधिकारी ने संघटित पंचायतों को पहली बैठक कराने के लिए तैयारी पूर्ण करने का सिफारिश की है। साथ ही कोविड लाइन को ध्‍यान में रखते हुए सभी कार्यक्रम पूरे कराने की भी बात कही गई है।

वर्चुअल व वीडियाे कांफ्रेसिंग के जरिए ग्राम प्रधान और बीडीसी लेंगे कर्तव्यनिष्ठा की शपथ

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के चलते नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य (बीडीसी) इस बार ब्लाकों पर सामूहिक रूप से शपथ ग्रहण नहीं ले सकेंगे। शासन के निर्देश पर उन्हें वर्चुअल और वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई जाएगी। शासन ने 25 और 26 मई को शपथ दिलाने की तिथि तय की है। साथ ही 27 मई को नव गठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी। बैठक में ग्राम पंचायत में चल रही विकास योजनाओं पर चर्चा होगी। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते शासन ने ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के शपथग्रहण पर अग्रिम आदेश तक रोक लगा दी थी।

पंचायत चुनाव के लिए 19 अप्रैल को मतदान और दो मई को मतगणना होने के बाद प्रत्याशियों को जीत का प्रमाणपत्र दे दिया गया था। जीत के साथ एक सप्ताह के अंदर उन्हें ब्लाकवार कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई जाती है जिससे आगे वे अपने कामों को सुचारू रूप से कर सकें लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सका। पंचायत चुनाव के चलते कोरोना संक्रमण गांवों में तेजी से फैल चुका था। गांवों में घर-घर कोरोना संक्रमण फैलने से सरकार पर सवाल उठने लगे थे। ऐसे में शासन ने अग्रिम आदेश तक शपथग्रहण समारोह पर रोक लगा दी थी। स्थिति सामान्य होने पर अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी करते हुए जिलाधिकारी को नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों का वर्चुअल और वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शपथग्रहण समारोह कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ग्राम पंचायतों को संघटित करने की अधिसूचना 24 मई को जारी करेंगे। 25 व 26 मई को शपथग्रहण तथा 27 मई को नव गठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक की तिथि घोषित करेंगे। आदेश को लेकर पंचायती राज विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

ब्‍लाकवार संघटित ग्राम पंचायतों की संख्‍या

ब्‍लाक --------- कुल ग्राम----------संघटित पंचायतें

चोलापुर------  89 -------------------48

चिरईगांव ------ 76 -------------------32

सेवापुरी------  87-------------------40

बड़ागांव------  80 -------------------46

पिंडरा ------  104-------------------52

काशी विद्यापीठ--66 ------------------40

आराजीलाइन ---117-----------------44

हरहुआ ------ 75 -------------------50

chat bot
आपका साथी