गुजरात से वाराणसी आई गीर गाय की पहली खेप, प्रशिक्षण के साथ गोपालकों के चेहरे खिले

मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सौ किसानों को बनास डेयरी गुजरात(अमूल) उत्तम नश्ल की गीर गाय देने के लिए गोपालकों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया।गीर गाय की पहली दुधारू 6 गाय बच्चों के साथ शाहंशाह पुर स्थित गौशाले पर आ गयी है जबकि एक खेप दो दिन में और आएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:16 PM (IST)
गुजरात से वाराणसी आई गीर गाय की पहली खेप, प्रशिक्षण के साथ गोपालकों के चेहरे खिले
गुजरात से वाराणसी गीर गाय की पहली खेप आ गई।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सौ किसानों को बनास डेयरी गुजरात(अमूल) उत्तम नश्ल की गीर गाय देने के लिए गोपालकों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया। गीर गाय की पहली दुधारू 6 गाय बच्चों के साथ शाहंशाह पुर स्थित गौशाले पर आ गयी है जबकि एक खेप दो दिन में और आएगी।गीर गाय आने की सूचना पर प्रशिक्षण लेने गए गोपालकों में काफी खुशी है।किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री के संकल्प को दोहराते हुए बनास डेयरी बनारस के शहंशाहपुर, पनियरा, धानापुर,नरसड़ा और नरोत्तमपुर के करीब 67 किसानों को पालनपुर बनासकांठा में एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया था। प्रशिक्षण के दौरान किसानों को डेयरी के पशु चिकित्सको द्वारा गीर गाय के रख रखाव पालन पोषण, नाश्ल सुधार,डेयरी प्रबंधन और डेयरी से जुड़े अन्य व्यवसाय  बायो सी एन जी और स्लारी से कई तरह के जैविक उत्पाद बनाने, मधुमक्खी पालन,आलू की वैज्ञानिक खेती,जल संरक्षण के लिए ड्रिप, स्प्रिंकलर की खेती और कृषि अवशेष प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया । 

कार्यक्रम के समापन सत्र में डेयरी के चेयरमैन शंकर भाई चौधरी(पूर्व स्वास्थ्य मंत्री गुजरात सरकार ) ने किसानों को गीर गाय देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि प्रशिक्षण के सभी चरण समाप्त होने के बाद चयन कर 100 किसानों को उत्तम नस्ल की गीर गाय दी जाएगी।गाय पहुंचने पर गोपालक जितेंद्र द्विवेदी , प्रतीक , बाबा सिंह , विनोद ,सोनू सहित काफी संख्या में लोग गाया देखने पहुंचे।डाक्टर रमेश कोटडिया, डाक्टर प्रकाश पटेल, बासु सिंह आदि गाय की देखभाल कर रहे हैं ।बसंत पंचमी के दिन किसानों को गाय मिलेंगी।।

chat bot
आपका साथी