वाराणसी के अंधरापुल फूट वियर के गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने महिला और बच्चों समेत आठ को सुरक्षित निकाला

वाराणसी के चेतगंज थानांतर्गत अंधरापुल जूता मार्केट स्थित अंजली फूट वियर के बंद गोदाम में रविवार की शाम शार्ट सर्किट से आग लग गई। घटना की जद में आए परिवार को फायर ब्रिगेड की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सुरक्षित बाहर निकाला।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:11 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:17 PM (IST)
वाराणसी के अंधरापुल फूट वियर के गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने महिला और बच्चों समेत आठ को सुरक्षित निकाला
वाराणसी के अंधरापुल जूता मार्केट के बंद गोदाम में रविवार की शाम शार्ट सर्किट से आग लग गई।

वाराणसी, जेएनएन। चेतगंज थानांतर्गत अंधरापुल जूता मार्केट स्थित अंजली फूट वियर के बंद गोदाम में रविवार की शाम शार्ट सर्किट से आग लग गई। घटना की जद में आए परिवार को फायर ब्रिगेड की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सुरक्षित बाहर निकाला। आग बुझाने में टीम को भारी मशक्कत करनी पड़ी। मौके पर पहुंची चार गाडियां और आधुनिक टीम देर शाम तक आग पर काबू पाने में जूती रही। इस हादसे में लाखों रुपए की क्षति का अनुमान है।

फूट वियर कारोबारी संजीव कुमार गंभीर की अंधरापुल चौराहे पर अंजली फूट वियर नाम से दूकान है। ऊपर मकान में वह परिवार के साथ रहते हैं। अधिष्ठाता संजीव कुमार गंभीर ने बताया कि सप्ताहंत बंदी के कारण उनकी दूकान शुक्रवार को ही बंद हो गई। घटना की शाम पांच बजे वह दाई को छोड़ने नीचे दरवाजे तक गए थे। जहां देखा कि दुकान के अंदर से धुआं उठ रहा था। उन्होंने घरवालों को इसकी जानकारी दी। और फायर ब्रिगेड से संपर्क किया। फायर अफसर अनिमेष सिंह भी घटना स्थल पर पहुंच गए। दूकान खोलकर देखा तो अंदर गोदाम में आग की लपटे उठ रही थी। हादसे में लकड़ी की अलमारी, फर्नीचर, उसमे रखे जूते, चप्पल और सारा सामान धू- धू करके जल रहा था। आग विभीषिका को देखते हुए फायर ब्रिगेड तीन और गाडियां मंगाई गई। हालत को नियंत्रित करने के लिए जवान ब्रीडिंग ऑपरेटर सेट पहनकर गोदाम में दाखिल हुए। देर शाम तक आग बुझाने का प्रयास किया गया।

आठ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

नीचे गोदाम में लगी आग की लपटों ने फाल सीलिंग को स्वाहा कर दिया। धीरे धीरे धुएं का गुबार गोदाम से रोशनदान के रास्ते पीछे मकान के ऊपरी तल तक पहुंचा। दूसरे तल पर रहने वाले संजीव कुमार गंभीर के घरवालों को असहनीय घुटन महसूस हुई। पूरा परिवार छत की तरफ भागा। मौके पर मौजूद फायर अफसर अनिमेष सिंह ने हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की सहायता से छत पर मौजूद पांच महिला, दो बच्चे और एक पुरुष को सुरक्षित तरीके से बाहर निकाला। अनिमेष सिंह ने बताया पावर बॉक्स में शार्ट सर्किट से घटना हुई है। क्षति का आकलन किया जा रहा है। आग पर काबू पा लिया गया है।

chat bot
आपका साथी