मीरजापुर में बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर

मीरजापुर में फर्जी बीएड की डिग्री पर नौकरी करने वाले 10 शिक्षकों की सेवा समाप्त करने के बाद संबंधित शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज कराया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:19 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 12:56 AM (IST)
मीरजापुर में बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर
मीरजापुर में बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआइआर

मीरजापुर, जेएनएन। फर्जी बीएड की डिग्री पर नौकरी करने वाले 10 शिक्षकों की सेवा समाप्त करने के बाद संबंधित शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज कराया गया है। बीईओ द्वारा संबंधित थाने में तहरीर दी गई है। तहरीर मिलने के बाद देर शाम तक छह शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज कराया गया।

विकासखंड राजगढ़ के पूर्व माध्यमिक विद्यालय लहास में बीईओ प्रदीप कुमार सिंह ने शिक्षक विद्या सिंह पर एफआइआर दर्ज कराया। मड़िहान क्षेत्र में फर्जी डिग्री पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय जमुई की शिक्षिका रितु सिंह के खिलाफ बीईओ राममिलन यादव व राजगढ़ क्षेत्र के लहास पूर्व माध्यमिक विद्यालय में तैनात शिक्षिका दिव्या सिंह के खिलाफ बीईओ प्रदीप कुमार सिंह ने मड़िहान थाने में तहरीर देकर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। चुनार कोतवाली में गुरुवार की शाम विकास खंड नरायनपुर के बीईओ पीएस राम ने बताया कि कोलना निवासी सत्यदेव सिंह ममोलापुर प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत थे। फर्जी डिग्री के आरोप में उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

सीखड़ के बीईआे अजय कुमार चौधरी की तहरीर पर खानपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत अर्चना सिंह निवासी मगरहा के विरुद्ध भी पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। कछवां में बीईओ विनोद कुमार मिश्रा ने स्थानीय  खैरा चौकी क्षेत्र के हासीपुर गांव के रहने वाले केवटाबीर गांव स्थित परषदीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय (यूपीएस) विद्यालय पर सहायक अध्यापक के पद उमेश चन्द्र सिंह के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया।

फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी हथियाने वाली दो शिक्षिकाओं के खिलाफ गुरुवार को खंड शिक्षाधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ने थाने मे तहरीर देकर मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग की। प्राथमिक विद्यालय पिड़खिर मे तैनात प्रधानाध्यापिका मालती सिंह एवं प्राथमिक विद्यालय मठना मे तैनात प्रधानाध्यापिका राम दुलारी देवी के खिलाफ तहरीर दी है। थाना प्रभारी अश्वनी तिवारी ने बताया कि शिक्षिकाओं के खिलाफ तहरीर मिली है।

ये है प्रकरण

डॉ भीमराव अांबेडकर विश्वविद्यालय से  वर्ष 2004 - 05 में बीएड करने वाले कई शिक्षकों की डिग्री फर्जी होने की शिकायत मिली थी, जिसके बाद शासन ने एसआईटी जांच शुरू करा दी। एसआइटी जांच के आधार पर मीरजापुर में 11 शिक्षकों की डिग्री फर्जी मिली। तत्कालीन बीएसए ने इन 11 शिक्षकों की 20 जुलाई 2019 को सेवा समाप्त किया। उसके बाद इस मामले में कोर्ट द्वारा स्टे देने के बाद सात अगस्त 2019 को पुनः शिक्षकों को जॉइन कराया गया। इसके बाद 29 अप्रैल 2020 को न्यायालय ने भीम राव अांबेडकर यूनिवर्सिटी की जांच रिपोर्ट के बाद निर्णय दिया। अांबेडकर यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट लगाया था कि 2823 लोगों की बीएड की डिग्री फर्जी है, जिसमें से 814 लोगों की जांच चल रही है। बता दे यूनिवर्सिटी की सूची के अनुसार मीरजापुर जनपद में 2823 में से 10 शिक्षक हैं।

chat bot
आपका साथी