वाराणसी में पेयजल मिशन में कार्य पूरा न होने पर ठेकेदार के खिलाफ प्राथमिकी व अफसरों को नोटिस

वाराणसी में नगर विकास की अमृत योजना के तहत जलापूर्ति के लिए पेयजल कनेक्शन की खराब प्रगति पर अधिकारी को चेतावनी व प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना की समीक्षा में संबंधित अधिकारी की गैरहाजिर रहने पर वेतन रोकने को कहा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 11:03 PM (IST)
वाराणसी में पेयजल मिशन में कार्य पूरा न होने पर ठेकेदार के खिलाफ प्राथमिकी व अफसरों को नोटिस
धनराशि रिकवरी करने के साथ ही विद्युत एवं जल निगम के एक्सईएन को नोटिस जारी किया जा रहा है

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी कार्यदायी एजेंसी व अधिकारियों को निर्देशित किया कि तय डेडलाइन में कार्य पूरा कराएं नहीं तो अब जवाबदेही तय की जाएगी। नगर विकास की अमृत योजना के तहत जलापूर्ति के लिए पेयजल कनेक्शन की खराब प्रगति पर अधिकारी को चेतावनी व प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना की समीक्षा में संबंधित अधिकारी की गैरहाजिर रहने पर वेतन रोकने को कहा। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के अंतर्गत चल रहे कार्य 30 सितंबर तक पूर्ण नहीं कराने पर ठेकेदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ हैसियत व चरित्र प्रमाण पत्र निरस्त कराने का निर्देश दिया। धनराशि रिकवरी करने के साथ ही विद्युत एवं जल निगम के एक्सईएन को नोटिस जारी करने को कहा। राशन की दुकानों के आवंटन का प्रस्ताव न भेजने पर सप्लाई इंस्पेक्टर तथा संबंधित बीडीओ को चेतावनी दी।

जिलाधिकारी विकास भवन सभागार में बुधवार को विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। कहा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त किये जाने का कार्य प्राथमिकता पर कराएं। सड़कों की जांच अपर नगर मजिस्ट्रेट से करायी जा रही है। आशापुर और चौकाघाट फ्लाईओवर का गड्ढा मुक्ति का कार्य पूर्ण न होने पर सेतु निगम के अधिकारी को चेतावनी दी। कोनिया सलारपुर तथा इमलिया घाट के पुल 15 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में उद्घाटन करने हेतु तैयार कराने का भी निर्देश दिया।

डीडी कृषि को प्रतिकूल प्रविष्टि, बैंक मैनेजरों को हटाने का निर्देश

पीएम किसान सम्मान निधि के बैकों में लंबित आवेदनों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई। साथ ही बैंकों से वार्ता कर आवेदनों के निस्तारण नहीं कराने पर उप निदेशक कृषि को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने का निर्देश दिया। साथ ही सभी बैंकों के ब्रांच मैनेजरों को हटाने के लिए पत्र भी भेजने को कहा।

दुर्घटना में पशुओं की होगी मौत तो नपेंगे सचिव

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी हाल में बेसहारा पशुओं के संरक्षण कार्य में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सड़क पर पशु दिखेंगे व किसी की दुर्घटना में मौत होगी तो संबंधित क्षेत्र के सेक्रेटरी को निलंबित किया जाएगा। कहा कि सभी ब्लाकों में लालश्रेणी के चिह्नित बच्चों के अभिभावकों को दूध देने वाली गाय दान में दी जाए।

सामुदायिक शौचालय के 400 यूजर्स होने पर ही केयर टेकर को भुगतान

जिलाधिकारी ने जिला स्वच्छता समिति की बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि सामुदायिक शौचालय के प्रतिमाह 400 से 500 यूज़र्स होने पर केयर टेकर को मानदेय का भुगतान किया जाए। सचिव से इसकी तत्काल जांच करा ली जाए।

शिकायतें अधिक तो गांव में अधिकारी लगाएं कैंप

जिलाधिकारी ने एसडीएम व बीडीओ को निर्देशित किया कि किसी गांव से अधिक शिकायत आने पर वहां कैंप लगाकर स्वयं बैठें। समस्याओं को सुनें। निस्तारित करें। अधिकारी गांवों का भ्रमण करें। गांवों को पूर्ण रूप से संतृप्तीकरण से संबंधित हुए कार्यों का वितरण 30 अक्टूबर तक उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी