आधी रात के बाद बदल जाएगी कई बीएचयू आइआइटियंस की किस्मत, 250 कंपनियां लेंगी आनलाइन साक्षात्कार

देश-विदेश की लगभग 250 कंपनियां भावी इंजीनियरों का कैंपस इंटरव्यू लेंगी और उनकी मेधा प्रतिभा को देखते हुए उन्हें मुंहमांगे पैकेज पर अपनी कंपनी में काम करने का आफर देंगी। इसके लिए मेधावी रात भर जागेंगे और अपनी बारी का इंतजार करेंगे।

Abhishek SharmaTue, 30 Nov 2021 12:27 PM (IST)
बीएचयू आइआइटी में कई मेधावियों की किस्मत भी बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। आज रात के 12 बजे के बाद घड़ी की सुइयां जब एक साथ होंगी और दीवार पर टंगे कैलेंडर में तारीख बदल जाएगी तो इसी के साथ ही बीएचयू आइआइटी में कई मेधावियों की किस्मत भी बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। देश-विदेश की लगभग 250 कंपनियां भावी इंजीनियरों का कैंपस इंटरव्यू लेंगी और उनकी मेधा, प्रतिभा को देखते हुए उन्हें मुंहमांगे पैकेज पर अपनी कंपनी में काम करने का आफर देंगी। इसके लिए मेधावी रात भर जागेंगे और अपनी बारी का इंतजार करेंगे। आधी रात से लेकर सुबह तक बीटेक व एमटेक अंतिम वर्ष के छात्र अपना साक्षात्कार देंगे। बुधवार की सुबह उनके लिए खुशियों की सौगात मुंहमांगे पैकेज के साथ नई नौकरी के रूप में लेकर आएगी। साक्षात्कार की यह प्रक्रिया परिसर स्थित राजपूताना छात्रावास में चलेगी। वहां इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां की जा चुकी हैं।

बीएचयू आइआइटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट आफिसर प्रो. अनिल कुमार अग्रवाल बताते हैं कि राजपूताना छात्रावास में होने वाली प्लेसमेंट प्रक्रिया की पूरी तकनीकी संचालन की व्यवस्था छात्रों के ही हाथ में है। छात्र ही मिलकर पूरी व्यवस्था संभाले हुए हैं। उन्हें इसके लिए तकनीकी रूप से प्रशिक्षित किया गया है ताकि उनकी भी अगले वर्ष होने वाली साक्षात्कार की तैयारी हो जाए। इस कार्य को छात्रों के अपने हाथ में ले लेने से संस्थान का खर्च भी काफी बच जाता है।

पहले दिन भाग लेंगे 1500 से अधिक छात्र : प्रो. अग्रवाल ने बताया कि पहली रात को होने वाले कैंपस इंटरव्यू में 1500 से अधिक छात्र प्रतिभाग करेंगे। यह साक्षात्कार अगले 10 दिनों तक चलेगा। अभीतक लगभग 200 कंपनियों ने साक्षात्कार लेने के लिए अपना पत्र भेज दिया है। ये कंपनियां चार दिनों तक साक्षात्कार लेकर अपने मन-मुताबिक प्रतिभाओं का चयन करेंगी। इनमें सबसे अधिक कंपनियां साफ्टवेयर क्षेत्र की हैं। इनके अलावा दवाओं और खाद्य पदार्थाें, बैंकिंग, विनिवेश तथा कृषि क्षेत्र की कंपनियां भी शामिल हैं। इनमें गूगल, माइक्रोसाफ्ट, वालमार्ट, रिलायंस, विप्रो, लाइमचैट, जगुआर, जियो-5जी, ओयाे, फ्लिपकार्ट, अमेजान, फिजिक्स वल्लाह, ओला, उबेर, जोमैटो, टीसीएस, स्प्रिंकलर, मिंत्रा, आइसीआइसी, हीरो मोटरकार्प, माइक्रोन ल्युमिनस, सिप्ला, जियो टीएसआइ, क्वालकम, न्यूक्लियस, जगुआर, रोजरपे, जेस्ट मनी, पेटीएम, टाइम्स इंटरनेट, पेयजल, टाटा स्टील, आदि कंपनियां शामिल हैं।

आइआइटी गोहाटी और कानपुर के बाद बीएचयू का पैकेज सबसे ज्यादा : प्रो. अग्रवाल बताते हैं कि आइआइटी गुवाहाटी और आइआइटी कानपुर के बाद सबसे ज्यादा ऊंचे पैकेज आइआइटी बीएचयू के छात्रों को मिल रहा है। आइआइटी गुवाहाटी और आइआइटी कानपुर के छात्रों को अब तक सबसे ज्यादा पैकेज 64 लाख का मिला है। इस बार बीएचयू आइआइटी के 240 छात्रों को प्री प्लेसमेंट आफर मिल चुके हैं। इनमें सबसे बड़ा पैकेज 52.50 लाख रुपये का एक छात्र को मिला है। प्री प्लेसमेंट आफर में सबसे कम पैकेज एक छात्र को 6,14,430 रुपये का मिला है। इस तरह पीपीओ का औसत पैकेज 2498162 तक गया है।उन्होंने बताया कि अब बीएचयू आइआइटी, अन्य आइआइटी संस्थानों की अपेक्षा सबसे ज्यादा प्लेसमेंट देने वाला संस्थान बन चुका है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.