वाराणसी के किसानों को जैविक खेती के प्रशिक्षण और गौपालकों को बायो गैस प्लांट से मिलेगा लाभ

शाहंशाहपुर स्थित गौशाला परिसर में बन रहे बायोगैस प्लांट से सिर्फ गैस ही नहीं बल्कि आसपास के 25 किलोमीटर तक के किसानों को आर्गेनिक खेती के लिए बढ़ावा और प्रशिक्षण के साथ ही लिक्विड और सॉलिड फर्टिलाइजर भी उपलब्ध कराएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 04:17 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 04:17 PM (IST)
वाराणसी के किसानों को जैविक खेती के प्रशिक्षण और गौपालकों को बायो गैस प्लांट से मिलेगा लाभ
शुक्रवार को नगर आयुक्त और अडानी ग्रुप की टेक्निकल टीम ने शाहंशाह पुर स्थित प्लांट और गौशाला का निरीक्षण किया।

वाराणसी, [रवि पांडेय]। शाहंशाहपुर स्थित गौशाला परिसर में बन रहे बायोगैस प्लांट से सिर्फ गैस ही नहीं बल्कि आसपास के 25 किलोमीटर तक के किसानों को आर्गेनिक खेती के लिए बढ़ावा और प्रशिक्षण के साथ ही लिक्विड और सॉलिड फर्टिलाइजर भी उपलब्ध कराएगा। किसानों के लिए प्रयोगशाला और पशुधन को बढ़ावा मिलेगा।प्लांट का 70 फीसद कार्य हो चुका है जो सितंबर शुरू किया जा सकता है। इस बायोगैस प्लांट से सीएनजी का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए आसपास के गांवों और जिले की गौशालाओं से गोबर का कलेक्शन जल्द ही शुरू होगा। शुक्रवार को नगर आयुक्त गौरांग राठी और अडानी ग्रुप की टेक्निकल टीम ने शाहंशाह पुर स्थित प्लांट और गौशाला का निरीक्षण किया।

किसानों को मिलेगा जैविक खेती के लिये प्रशिक्षण

प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे नगर निगम , स्मार्ट सिटी के तथा अडानी ग्रुप के अधिकारियों ने बताया कि बायोगैस प्लांट से किसानों और पशुपालकों की आय में वृद्धि के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बड़ी पहल है।गांव की परती जमीन को चारे के लिये प्रयोग किया जाएगा।आसपास के किसानों को फल और सब्जी उत्पादन के लिए संसाधन खाद भी मिलेगा।अधिकारियों ने कहा कि इस बायोगैस प्लांट में गोबर खरीदने से आवारा पशुओं की संख्या भी कम होगी।

किचन वेस्ट मैटेरियल का भी होगा प्रयोग

इस बायो गैस प्लांट में सिर्फ गोबर ही नहीं बल्कि आसपास के गांव और शहरों के किचन से निकलने वाले प्राकृतिक वेस्ट मैटेरियल का भी यहां प्रयोग किया जाएगा जिसका लोगों को लाभ मिलेगा।गौशालाओं से आने वाले गोबर की आय से उनकी बेहतरी का काम किया जाएगा।

वेस्ट टू वेल्थ मिशन को बढ़ावा

बायो गैस प्लांट के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि इसे मल्टी यूज सेंटर के रूप में डेवलप किया जाएगा।इस प्लांट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वेस्ट टू वेल्थ मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा।यहां गैस के अलावा किसानों और पशुपालकों को भी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी