वाराणसी के टीएफसी में तीन दिवसीय मेगा स्वदेशी उत्पादों से अवगत हुए किसान, बच्चे व व्यापारी

किसानों बच्चों और व्यापारियों कोे केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण विभाग कार्यप्रणाली और उत्पाद के प्रति जागरूकता कराने के उद्देश्य से दीनदयाल हस्तकला संकुल बड़ालालपुर में लगी तीन दिवसीय मेगा एक्जीविशन शाइनिंग उत्तर प्रदेश 2021 का मंगलवार को श्रम एवं सेवायोजन मंत्री रघुराज सिंह ने उद्घाटन किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:54 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:00 PM (IST)
वाराणसी के टीएफसी में तीन दिवसीय मेगा स्वदेशी उत्पादों से अवगत हुए किसान, बच्चे व व्यापारी
दीनदयाल हस्तकला संकुल में अचिवर्स फाउंडेशन की ओर से लगायी गयी साइंस प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन करते मंत्रीद्वय।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। किसानों, बच्चों और व्यापारियों कोे केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण विभाग, कार्यप्रणाली और उत्पाद के प्रति जागरूकता कराने के उद्देश्य से दीनदयाल हस्तकला संकुल बड़ालालपुर में लगी तीन दिवसीय मेगा एक्जीविशन शाइनिंग उत्तर प्रदेश 2021 का मंगलवार को श्रम एवं सेवायोजन मंत्री रघुराज सिंह ने उद्घाटन किया।

इस दौरान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रवींद्र जायसवाल भी मौजूद रहे। अचीवर्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में जुलोजिकल सर्वे आफ इंडिया, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूल, इंडियन पोटाश लिमिटेड समेत केंद्र सरकार के 50 विभागों के स्टाल लगे हुए हैं। यहां अपने-अपने उत्पादों की जानकारी दी गई। किसान उर्वरक व बीज संबंधी जानकारी लेते रहे तो वहीं बच्चों ने डीआरडीओ व जुलोजिकल सर्वे आफ इंडिया के स्टालों पर सजे सैन्य साजो सामान व जीव जंतुओं के बारे में जाना। संस्था की उपाध्यक्ष मनी तिवारी भी मौजूद रहीं।

जब मंत्री बोले- अरे बाप रे

श्रम एवं सेवायोजन मंत्री रघुराज सिंह स्टालों पर सजे विभिन्न प्रकार के सामान व उपकरण को देखने के लिए पहुंचे। इसी दौरान वे जूलाेजिकल सर्वे आफ इंडिया के स्टाल पर पहुंचे। यहां धरती के विलुत्पप्राय सजीवरूपी जीवों को देखकर अचानक उन्होंने कहा अरे बाप रे। उन्होंने सभी जीवों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इंडियन पोटाश लिमिटेड के स्टाल पर पहुंचने पर उन्होंने उर्वरकों की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रयास ऐसा हो कि किसानों को अच्छा और सस्ता सामान उपलब्ध हो सके। इससे उन्हें लाभ होगा। इस दौरान स्टांप एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने भी स्टाल देखे और उसकी विस्तार से जानकारी ली। और विभागीय प्रयासों की सराहना की।

भारत में हैं 1166 प्रकार के टिड्डे, अभी पहचान जारी

जूलोजिकल सर्वे आफ इंडिया के स्टाल पर विलुप्तप्राय सजीवरूपी दर्जनों जीवों को दिखाया गया। राजदीप ने बताया कि टिड्डा की प्रजातियों की संख्या की पहचान व गणना जारी है। भारत में कुल 1166 प्रकार के टिड्डा की प्रजातियां हैं। पूरे विश्व में लगभग 10 हजार प्रजातियां हैं। वहीं रसेल वाइपर व जंगली चूहा, गिलहरी, नेवला, चमगादड़, सेनवार, चकूर, बत्तख समेत अन्य जीव जंतुओं को देखने और जानने के लिए बच्चों समेत उनके अभिभावकों में काफी उत्सुकता रही। गुड़िया व तनूजा सिंह ने बताया कि बच्चों ऐसे जीव-जंतु दिखाकर उनकी रक्षा के प्रति जागरूकता का भाव पैदा करने की काेशिश की जा रही है।

स्वदेशी बुलेट प्रुफ जैकेट को नहीं भेद पानी आतंकियों की गोली

डीएमएसआरडी डीआरडीओ कानपुर में वैज्ञानिक एफ अमित सरैया बताते हैं कि प्रदर्शनी के स्टाल पर बुलेट प्रूफ जैकेट पूर्णत: स्वदेशी है। इसके द्वारा 360 डिग्री यानी चारो तरफ से सैनिक की सुरक्षा कर सकते हैं। ये जैकेट विशेष बुलेट से सुरक्षा प्रदान करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार में निश्चित समय में उपकरणों व अन्य सामानों का उत्पादन शुरू होने लगा है। गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस के चलते आठ महीने के काम 10 दिनों में हो रहे हैं। पूरा काम पारदर्शी है। लोगों ने सर्वाइवल ब्लैंकेट, ग्लब्स व इनर, ओवरबूट, सूट, बैलेस्टिक हेलमेट, बूट एंटीमाइन इनफैंट्री, ब्लास्ट प्रोटेक्शन सूट, बूलेट प्रूफ जैकेट, लाइटनिंग इंसुलेटर समेत अन्य स्वदेशी सैन्य साजो सामान को देखा।

chat bot
आपका साथी