गाजीपुर में 20 हजार अपात्रों से वसूल होगी किसान निधि, राशि वापस करने के लिए जारी किया जाएगा बैंक खाता नंबर

जिले में किसान सम्मान निधि का लाभ लगभग 20 हजार अपात्र किसान ले रहे हैं। कृषि विभाग ने ऐसे किसानों को चिन्हित करने का काम शुरु कर दिया है। सभी अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची से हटाया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:22 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:22 PM (IST)
गाजीपुर में 20 हजार अपात्रों से वसूल होगी किसान निधि, राशि वापस करने के लिए जारी किया जाएगा बैंक खाता नंबर
किसान सम्मान निधि का लाभ लगभग 20 हजार अपात्र किसान ले रहे हैं।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लगभग 20 हजार अपात्र किसान ले रहे हैं। कृषि विभाग ने ऐसे किसानों को चिन्हित करने का काम शुरु कर दिया है। सभी अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची से हटाया जाएगा। साथ में उनके द्वारा ली गई धनराशि भी वापस सरकारी खाते में जमा कराई जाएगी। इसके लिए एक बैंक खाता नंबर जारी किया जाएगा, जिसमें वह राशि जमा करेंगे। उन्हें इसकी रसीद भी दी जाएगी। गलत तरीके से ली गई राशि वापस न करने पर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई होगी।

जिले में चार लाख 13 हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। यह राशि पांच सौ रुपये प्रति महीने के हिसाब से चार महीने पर दो हजार रुपये किसानों के बैंंक खाता में भेज दी जाती है। जिले में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपात्र होते हुए भी किसी न किसी तरीके से किसान निधि का लाभ रहे हैं। इसमें कुछ सरकारी नौकरीपेशा तो कोई आयकरदाता है। ऐसे भी लाभार्थी हैं जो भूमिहीन है, लेकिन येनकेन-प्रकरेण इस योजना का लाभ ले रहे हैं। बहुत से किसानों की मौत हो चुकी है, लेकिन उनके खाते में किसान निधि जा रही है।  

60 हजार लाभार्थियों का हुआ सर्वे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे अपात्र लोगों का पता लगाने के लिए कृषि विभाग ने पिछले दिनों 60 हजार लाभार्थियों का सर्वे करवाया। इसमें से तीन हजार किसान अपात्र मिले। इस आकड़े के हिसाब से जिले में लगभग 20 हजार ऐसे अपात्र लाभार्थी हैं। अब सभी लाभार्थियों की जांच करवाकर अपात्रों की सूची बनाई जा रही है। पहले उनसे अब तक ली गई राशि वापस करने के लिए विभाग की ओर से अनुरोध किया जाएगा। नहीं जमा करने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

अपात्र किसानों की सूची तैयार की जा रही है

अपात्र किसानों की सूची तैयार की जा रही है। उन्हें किसान निधि की राशि वापस करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए बैंक खाता नंबर भी जारी किया जाएगा। जमा करने से पहले विभाग में उनका पंजीकरण किया जाएगा। जितनी राशि जमा करेंग, उसकी रसीद भी मिलेगी।

- अतींद्र सिंह, डीडी कृषि।

chat bot
आपका साथी