कोविड संक्रमितों के परिवारवालों को प्रतिदिन फोन कर मरीज की स्थिति से अवश्य अवगत कराया जाए : अपर मुख्य सचिव

अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अस्पताल में भर्ती एवं इलाज करा रहे हर कोविड मरीज के परिवारी जन से प्रतिदिन फोन पर मरीज की स्थिति के बारे में बताया जाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 01:07 AM (IST)
कोविड संक्रमितों के परिवारवालों को प्रतिदिन फोन कर मरीज की स्थिति से अवश्य अवगत कराया जाए : अपर मुख्य सचिव
कोविड संक्रमितों के परिवारवालों को प्रतिदिन फोन कर मरीज की स्थिति से अवश्य अवगत कराया जाए : अपर मुख्य सचिव

वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी ने शनिवार को कोविड अस्‍पताल पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, रामनगर नगर पालिका में सफाई अभियान, संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम, सारनाथ में स्वच्छता कार्यक्रम आदि का निरीक्षण किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव डॉक्टर चतुर्वेदी ने कोविड मरीज को सीसीटीवी कैमरा के सामने बुलाकर वार्ता की और खाना मिलने, डॉक्टरों के देखने, दवाई मिलने, अंदर साफ सफाई होने आदि बिंदुओं पर पूछताछ की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अस्पताल में भर्ती एवं इलाज करा रहे हर कोविड मरीज के परिवारी जन से प्रतिदिन फोन पर वार्ता कर मरीज की स्थिति के बारे में बताया जाए कि उसने खाना खाया, दवा खा रहा है, कैसी स्थिति है आदि। परिवारी जन की अपने व्यक्ति के बारे में जिज्ञासाओं पर समुचित जानकारी दें, ताकि उसे संतुष्टि मिलती रहे।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि प्रति दिवस डॉक्टर कम से कम दो बार कोविड वार्ड में जाकर मरीजों को देखें। मरीजों को नाश्ता, खाना समय से व समुचित मात्रा में उपलब्ध हो। चादर रोज बदली जाए। टॉयलेट आदि की निरंतर साफ सफाई होती रहे। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि निरीक्षण में उक्त व्यवस्थाये पायी गई, किंतु इसमें शिथिलता न आने पाए, इसके लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को ताकीद किया गया।

अपर मुख्य सचिव डॉ चतुर्वेदी ने रामनगर नगर पालिका क्षेत्र में संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान कुछ खाली पड़े प्लाटों में जलभराव व गंदगी पर उसे तत्काल साफ कराने के साथ संबंधित प्लाट मालिकों को नोटिस भेजने को भी कहा। सार्वजनिक स्थलों पर निरंतर साफ सफाई, कीटनाशकों का छिड़काव किया जाए। उन्होंने कहा कि गत वर्ष वाराणसी में डेंगू के 522 मरीज पाये गए थे। इसलिए इसे गंभीरता से लिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए। कहीं भी फ्रेश वाटर इकट्ठा नहीं हो। हर व्यक्ति भी सजग हो और अपने घरों में, अपने संस्थानों यथा-स्कूल कॉलेज आदि में कहीं पानी का जमाव नहीं होने दे। अपर मुख्य सचिव ने जोर देकर कहा कि संचारी रोग नियंत्रण विशेषकर डेंगू रोकथाम हेतु उपायो/ मानकों का उल्लंघन करने पर आमजन के विरुद्ध नोटिस व चालान करने का प्रावधान स्थानीय निकाये अपने यहां बायलाजो में करके कार्यवाही करें। सार्वजनिक स्थलों पर स्थानीय निकाय संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रभावी रूप से करें।

अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी ने सारनाथ में स्वच्छता कार्यक्रम का निरीक्षण किया। विशेषकर अनुसूचित जाति बस्तियों में कार्यों को देखा। उन्होंने स्वच्छता में आमजन की जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया। संचारी रोग नियंत्रण से लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने शहरी व नगरीय क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति पर जोर देते हुए पेयजल की निरंतर टेस्टिंग करने के निर्देश दिए, ताकि डायरिया आदि पेयजल जनित बीमारी से बचा जा सके। डॉ देवेश चतुर्वेदी ने विशेष जोर देकर कहा कि स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, ताजी शुद्ध खाना आदि छोटी-छोटी सावधानियों से अधिकांश बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें जागरूकता व सजगता रखनी है। जहां भी जरूरत हो संबंधित अधिकारी को अवगत कराएं। शासन द्वारा हर स्तर पर सुदृण व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जा रही है।

हेलो हां मैं अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी बोल रहा हूं, आप कैसे हैं स्वस्थ हैं.....

हेलो हां मैं अपर मुख्य सचिव डॉ देवेश चतुर्वेदी बोल रहा हूं, आप कैसे हैं स्वस्थ हैं। आपको अस्पताल में कोई परेशानी तो नहीं है। डॉक्टर और अस्पताल के कर्मी आपका ख्याल तो रखते हैं। नाश्ता और खाना समय से और पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है न। दवा मिल रहा हैं, समुचित इलाज चल रहा है। अस्पताल में साफ-सफाई संतोषजनक तरीके से होता हैं। किसी भी प्रकार की कोई परेशानी हो तो बताइए। लेकिन इस दौरान स्क्रीन पर दिख रहे मरीज द्वारा व्यवस्थाओं से संतुष्टि जताते हुए इसके लिये धन्यवाद दिया गया। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव कृषि एवं जनपद के नोडल अधिकारी देवेश चतुर्वेदी शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान वहाँ के कोविड वार्ड में भर्ती और इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित मरीज से सीसीटीवी कैमरा पर बुलाकर कर उससे वार्ता कर उसका कुशलछेम पूछ रहे थे।

chat bot
आपका साथी