वाराणसी कैंट स्टेशन पर धराया फर्जी टिकट कलेक्टर, यात्रियों से कर रहा था उगाही

जीआरपी इंस्पेक्टर सुरेश कुमार सिंह के अनुसार जनार्दन सिंह नामक व्यक्ति प्लेटफ़ार्म नंबर नौ के पूर्वी छोर पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा था। संदेह होने पर एक वेंडर ने इसकी शिकायत चेकिंग स्टॉफ से की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:33 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:33 AM (IST)
वाराणसी कैंट स्टेशन पर धराया फर्जी टिकट कलेक्टर, यात्रियों से कर रहा था उगाही
पूर्वी छोर पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा था।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कैंट स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) पर रविवार को एक कथित टिकट कलेक्टर को गिफ्तार कर लिया गया। प्लेटफार्म पर वह यात्रियों से उगाही कर रहा था। हत्थे चढ़े दुर्गाकुंड क्षेत्र (भेलूपुर) निवासी जनार्दन सिंह के पास से एक रसीद भी मिली है। जीआरपी थाने में अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

इससे पूर्व में भी फर्जी टिकट कलेक्‍टरों की जानकारी सामने आने के बाद से ही विभाग उनकी निगरानी में सक्रिय रहा है। हालांकि, एक बार पकड़े जाने के बाद दोबारा छूटकर फर्जीवाड़ा करने और उगाही करने में उनकी संलिप्‍तता के मामले सामने आते रहे हैं। इस मामले में भी आरोपित पूर्व में पकड़ा जा चुका है लेकिन साक्ष्‍य के अभाव में उसे छोड़ दिया गया था। अब दोबारा उसके पकड़े जाने से व्‍यवस्‍था में सेंध का भी मामला सामने आया है। 

जीआरपी इंस्पेक्टर सुरेश कुमार सिंह के अनुसार जनार्दन सिंह नामक व्यक्ति प्लेटफ़ार्म नंबर नौ के पूर्वी छोर पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों से टिकट चेकिंग के नाम पर वसूली कर रहा था। संदेह होने पर एक वेंडर ने इसकी शिकायत चेकिंग स्टाफ से की। आरपीएफ की सहायता से उसे पकड़ कर जीआरपी थाने लाया गया। जहां पूछताछ और अग्रिम कर्रवाई की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार एक महीने पहले भी जनार्दन को पकड़ा गया था। लेकिन मौके से कोई सक्ष्य नहीं मिला। लिहाजा संदेह का लाभ उठाकर वह छूट गया।

ड्रेस कोड भूल गए: ट्रेनों में फर्जी टीटीई और टिकट कलेक्टर की बढ़ती सक्रियता के पीछे जिम्मेदार कौन है? यह सवाल उठना लाजिमी है। वजह पर गौर करें तो चेकिंग स्टॉफ की लापरवाही की अनदेखी नहीं की जा सकती। दरअसल, ज्यादातर कर्मचारी बिना ड्रेस कोड में ड्यूटी करते हैं। जिसका फायदा असमाजिक तत्वों को मिलता है। एक सप्ताह पूर्व पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी सिटी स्टेशन पर भी एक फर्जी टीटीई को गिरफ्तार किया गया था। जो गोरखपुर - दादर स्पेशल ट्रेन के स्लीपर कोच में यात्रियों से उगाही कर रहा था।

chat bot
आपका साथी