स्क्रीनिंग में कोताही से गहरी हो सकती है तीसरी लहर के खतरे की खाई, बनारस आने वालों की जांच

कई प्रांतों में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमा सहित जिला प्रशासन रोकथाम की तैयारियों में जुट भी गया है। मगर दूसरे प्रदेशों से बनारस आने वालों की लचर स्क्रीनिंग के चलते अब बनारस में भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:20 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:20 AM (IST)
स्क्रीनिंग में कोताही से गहरी हो सकती है तीसरी लहर के खतरे की खाई, बनारस आने वालों की जांच
रोडवेज बस अड्डे पर पर यात्रीयों की हो रही जांच।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कई प्रांतों में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमा सहित जिला प्रशासन रोकथाम की तैयारियों में जुट भी गया है। मगर दूसरे प्रदेशों से बनारस आने वालों की लचर स्क्रीनिंग के चलते अब बनारस में भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

दरअसल, मार्च 2021 से ही संक्रमित प्रदेशों से आने वालों की स्क्रीनिंग के लिए एयरपोर्ट समेत रेलवे स्टेशनों व रोडवेज पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगाई गई थीं। दूसरी लहर से ठीक पहले होली पर लौटने वालों की स्क्रीनिंग में भी इसी तरह की कोताही बरती गई थी। इसके चलते जनपद में अचानक कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे थे। प्रबंधन करने में स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। अब एक बार फिर तीसरी लहर आने को है और कोताही का आलम पहले जैसा। वहीं दूसरी ओर धर्मस्थलों के साथ ही माल व प्रमुख बाजारों में न सिर्फ मास्क लगाने में लोग लापरवाही कर रहे हैं, बल्कि भीड़ में शारीरिक दूरी नियम का पालन भी नहीं हो पा रहा है। हालांकि स्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अब स्क्रीनिंग के लिए टीम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

टीम के सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाएगी

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व रोडवेज पर टीम के सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन स्थानों पर सख्ती के साथ स्क्रीनिंग सुनिश्चित कराई जाएगी।

- डा. वीबी सिंह, सीएमओ।

7152 सैंपलों की जांच में मिले दो पाजिटिव

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब थमने को है। बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से गुरुवार को मिले 7152 सैंपलों के परिणाम में दो पाजिटिव मिले। वहीं होम आइसोलेशन के दो मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया।जनपद में अब तक 82348 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 81551 स्वस्थ भी हो चुके हैं और 773 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या महज 24 है। वहीं 3633 सैंपल पेंडिंग हैं, जिनके परिणाम का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी