पूर्वांचल विश्वविद्यालय में श्रेणी सुधार और बैक पेपर के माध्यम से पास किए जाएंगे फेल छात्र

जौनपुर स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्नातक-स्नातकोत्तर परीक्षा परिणाम में त्रुटि को लेकर कृषि संकाय के छात्र-छात्राओं का धरना- प्रदर्शन विश्वविद्यालय में दो दिन तक चला। छात्राएं बीते सोमवार की रात से ही कैंपस में डटी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 08:54 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:54 PM (IST)
पूर्वांचल विश्वविद्यालय में श्रेणी सुधार और बैक पेपर के माध्यम से पास किए जाएंगे फेल छात्र
कई बार विश्वविद्यालय व पुलिस प्रशासन ने उन्हें समझा-बुझाकर लौटाने का प्रयास भी किया।

जौनपुर, जागरण संवाददाता। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में स्नातक-स्नातकोत्तर परीक्षा परिणाम में त्रुटि को लेकर कृषि संकाय के छात्र-छात्राओं का धरना-प्रदर्शन विश्वविद्यालय में दो दिन तक चला। छात्राएं तक बीते सोमवार की रात कैंपस में डटी रहीं। इस दौरान कई बार विश्वविद्यालय व पुलिस प्रशासन ने उन्हें समझा-बुझाकर लौटाने का प्रयास भी किया, लेकिन विद्यार्थियों ने उनकी एक नहीं सुनी। अगले दिन कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्या ने विद्यार्थियों को रिजल्ट में गड़बड़ी दूर करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद छात्र वापस लौटे और सुधार न होने की स्थिति में पुनः आंदोलन की चेतावनी दी।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय से संबद्ध गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर महाविद्यालय के स्नातक-स्नातकोत्तर का रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्र आक्रोशित हैं। परीक्षा परिणाम में इतनी खामियां हैं कि छात्र दूसरी जगह दाखिला नहीं ले पा रहे हैं। इसको लेकर छात्र विश्वविद्यालय में त्रुटिपूर्ण परीक्षा परिणाम को लेकर चार बार प्रदर्शन कर चुके हैं। परिणाम जारी होने के बाद से परीक्षा नियंत्रक चिकित्सा अवकाश पर हैं। अभी भी छात्र अपने परीक्षा परिणाम को लेकर काफी परेशान हैं। टीडी कालेज के छात्रनेता अनिकेश मौर्य, प्रभाकर मिश्र के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में छात्र विश्वविद्यालय परिसर में ज्ञापन देकर दोबारा कापियों की जंचाई, प्रयोगात्मक अंक में सुधार, जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उसमें छात्र अधिकतम अंक से औसत अंक दिए जाने की मांग किया है।

छात्रों के लगातार प्रदर्शन के चलते विश्वविद्यालय की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है। प्राक्टोरियल बोर्ड मामले को सुलझाने में पूरी तरह से विफल साबित हुआ। कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य, कुलसचिव महेंद्र कुमार व जिम्मेदार अधिकारियों ने छात्रों से मिलकर आश्वासन दिया है कि श्रेणी सुधार व बैक पेपर परीक्षा के माध्यम से अंक में सुधार कर दिया जाएगा। इसके बाद छात्र वापस लौट गए। कहा कि यदि इस मामले में सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा। इस मौके पर प्रमुख रूप से प्रदीप कुमार, सुधा मौर्य, उद्देश सिंह, अमन विश्वकर्मा, अमित यादव, रेशमा राय आदि उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी