आइआरसीटीसी की वेबसाइट से अपने पसंद की सीट आनलाइन बुक करने की मिली सुविधा शुरु

अब ग्राहक घर बैठे ही पसंदीदा बस का चयन कर सकते हैं और मनमुताबिक सीट पर सफर करने का मौका मिलेगा। रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन व फ्लाइट के बाद अब वेबसाइट से आनलाइन बस की टिकट बुक करने की सुविधा शुरु कर दी है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 08:05 AM (IST)
आइआरसीटीसी की वेबसाइट से अपने पसंद की सीट आनलाइन बुक करने की मिली सुविधा शुरु
पसंदीदा बस का चयन कर सकते हैं और मनमुताबिक सीट पर सफर करने का मौका मिलेगा।

चंदौली, जेएनएन। बस से सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब ग्राहक घर बैठे ही पसंदीदा बस का चयन कर सकते हैं और मनमुताबिक सीट पर सफर करने का मौका मिलेगा। रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन व फ्लाइट के बाद अब वेबसाइट से आनलाइन बस की टिकट बुक करने की सुविधा शुरु कर दी है। यात्रियों को एसी व नान एसी की सुविधा मिलेगी। बस छूटने से दो घंटे पहले यात्रियों को संपर्क और बोर्डिंग प्वाइंट नंबर मोबाइल पर एसएमएस से मिल जाएगा।

अभी तक टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों को लंबी लाइन में लगना पड़ता था। अब लोगों को इस झंझट से मुक्ति मिल चुकी है। आनलाइन टिकट बुक करने की सुविधाओं में सबसे खास बात यह है कि यात्री अपनी पसंदीदा बस का चयन कर अपनी मर्जी के सीट पर सफर सकेंगे। यात्रियों को बुकिंग के समय बस की फोटो आनलाइन दिखाई जाएगी। यात्रियों को bus.irctc.co.in अपनी आइआरसीटीसी की आइटी से टिकट बुक करना होगा। तिथि, यात्रा कहां से कहां तक है, सीट के चयन के बाद यात्री को अपनी जानकारी साझा करनी होगी।

पांच साल के छोटे बच्चों का टिकट फ्री होगा। यात्री अगर विलंब से आता है और बस छूट जाती है तो उसे रिफंड नहीं दिया जाएगा। रिफंड केवल बसों के निरस्त होने पर मिलेगा। छूट मिलने पर यात्री आनलाइन पेमेंट कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

22 राज्यों व तीन केंद्र शासति प्रदेशों को मिलेगा लाभ

आइआरसीटीसी के इस वेबसाइट का लाभ 22 राज्यों व तीन केंद्र शाति प्रदेशों को मिलेगा। लगभग 50 हजार से भी अधिक राज्य सड़क परिवहन के साथ साथ निजी बस आपरेटर काम करेंगे। भविष्य में इस व्यवस्था को बढ़ाए जाने की भी योजना है।

मार्च तक आ जाएगा मोबाइल एप

अब हर क्षेत्र डिजिटल की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। बस की आनलाइन बुकिंग सुविधा शुरु होने के एक महीने बाद ही मोबाइल एप भी आ जाएगा। इसके बाद यात्री मोबाइल एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे। मार्च के पहले सप्ताह तक यह एप यात्रियों को मिलने की उम्मीद है।

बोले अधिकारी

इस व्यवस्था से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। ट्रेन व फ्लाइट के बाद अब बस के यात्रियों को भी आनलाइन व्यवस्था से जोड़ा गया है। -राजेश कुमार, रीजनल मैनेजर पटना

chat bot
आपका साथी