Exports Conclave in UP : 12 जनपदों में होगा आयोजन, 24 से 26 सितंबर के बीच मीरजापुर में लगेगा स्टाल

एक्सपोर्ट्स कानक्लेव से प्रदेश भर में कार्पेट व्यवसाय को नई ऊंचाई मिलेगी। भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मीरजापुर के साथ ही गौतमबुद्ध नगर गाजियाबाद मेरठ मुरादाबाद आगरा अलीगढ़ कानपुर नगर उन्नाव लखनऊ वाराणसी भदोही सहित 12 जनपदों में मेगा एक्सपोर्ट्स कानक्लेव आयोजित होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:23 PM (IST)
Exports Conclave in UP : 12 जनपदों में होगा आयोजन, 24 से 26 सितंबर के बीच मीरजापुर में लगेगा स्टाल
एक्सपोर्ट्स कानक्लेव से प्रदेश भर में कार्पेट व्यवसाय को नई ऊंचाई मिलेगी।

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। एक्सपोर्ट्स कानक्लेव से प्रदेश भर में कार्पेट व्यवसाय को नई ऊंचाई मिलेगी। भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मीरजापुर के साथ ही गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, वाराणसी, भदोही सहित 12 जनपदों में मेगा एक्सपोर्ट्स कानक्लेव आयोजित होगा। प्रदेश भर में 24 से 26 सितंबर के मध्य एक्सपोर्ट्स कानक्लेव पथरहिया स्थित उद्योग कार्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा। मीरजापुर में होने वाले एक्सपोर्ट्स कानक्लेव में कारीगरों द्वारा तैयार उत्कृष्ट क्वालिटी व डिजाइन के कार्पेट के 20 स्टाल भी लगाए जाएंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव केंद्र सरकार की ओर से भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव को जन-भागीदारी की भावना के तहत जन-उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। वाणिज्य उत्सव भारत सरकार राज्यों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इसका उददेश्य देश व प्रदेश द्वारा विगत 75 वर्षाें में निर्यात तथा उत्पादन के क्षेत्र में की गई प्रगति को शोकेस किया जाना है। उपायुक्त उद्योग वीके चौधरी ने बताया कि वाणिज्य उत्सव कार्यक्रम के दौरान इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ सीधा संवाद भी आयोजित किया जाएगा। इसमें कार्पेट जगत की बेहतरी के लिए चर्चा भी की जाएगी। कार्यक्रम का उद्घाटन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल करेंगी।

कार्पेट व पीलत बर्तन के लगेंगे स्टाल

एक जनपद एक उत्पाद के तहत चयनित कालीन के साथ ही पीतल से बने बर्तन के भी उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। उपायुक्त उद्योग वीके चौधरी ने बताया कि इत्तेखार अहमद, महबूब आलम, परवेज खान, नेहाल आदि कार्पेट का जबकि रुपेश वर्मा, विश्वनाथा अग्रवाल, शुभम मेटल, मोहनदास अग्रवाल, राम कृष्ण पांडेय और शिवांश गुप्ता पीतल से बने उत्कृष्ट बर्तनों का स्टाल लगाएंगे।

वार्षिक उत्सव का आयोजन 24 से 26 सितंबर के मध्य परिसर में कराया जाएगा

वार्षिक उत्सव का आयोजन 24 से 26 सितंबर के मध्य परिसर में कराया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान एक जनपद एक उत्पाद के तहत कालीन तथा पीतल से आकर्षक बर्तनों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। एक्सपोर्ट्स कानक्लेव से जिले के कारीगरों को नया मंच मिलेगा।

- वीके चौधरी, उपायुक्त उद्योग, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी