वाराणसी में ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड करने की कवायद, ट्रिपिंग से लोगों को मिलेगी निजात

जिले में लगे आधे से अधिक ट्रांसफार्मर ओवरलोड पाए गए हैं। यह बात विभाग की ओर से कराई गई जांच में पता चला है। जांच में यह भी पाया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में लगे कुछ ट्रांसफार्मरों पर दोगुना से ज्यादा लोड है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:50 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:50 PM (IST)
वाराणसी में ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड करने की कवायद, ट्रिपिंग से लोगों को मिलेगी निजात
जिले में लगे आधे से अधिक ट्रांसफार्मर ओवरलोड पाए गए हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिले में लगे आधे से अधिक ट्रांसफार्मर ओवरलोड पाए गए हैं। यह बात विभाग की ओर से कराई गई जांच में पता चला है। जांच में यह भी पाया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में लगे कुछ ट्रांसफार्मरों पर दोगुना से ज्यादा लोड है। अब इन ट्रांसफार्मरों और फीडर लाइनों की क्षमता में वृद्धि करने की कवायद शुरु की गई है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक समय रहते यदि ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड नहीं किया गया तो फीडर ट्रिपिंग की समस्या और बढ़ेगी। भीषण गर्मी में फीडर ट्रिप करने के कारण हो रही घंटों बिजली कटोती से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि विभाग इसके लिए उपभोक्ताओं को ही जिम्मेदार मान रहा है।

इस तरह बढ़ रहा है लोड

अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने बताया कि भीषण गर्मी में जिन उपभोक्ताओं का लोड दो किलोवाट है उन्होंने गर्मी में डेढ़ टन का एसी लगा लिया तो उस घर में करीब डेढ़ किलोवाट लोड बढ़ गया है। ज्यादातर उपभोक्ता दो-तीन माह के लिए लोड नहीं बढ़वाते हैं। बिना लोड बढ़ाए उपभोग करते रहते हैं। इसकी सूचना विभाग को मिल नहीं पाती है। जिसका नतीजा ओवरलोडिंग और फीडर ट्रिपिंग के रूप में दिखाई देता है।

36 सौ ट्रांसफार्मर चल रहे हैं ओवर लोड

सर्किल वाइज जांच में पता चला है कि 36 सौ ट्रांसफार्मर ओवरलोड चल रहे हैं। जांच के बाद रिपोर्ट मुख्य अभियंता को सौंप दी गई है। उमस बढ़ने के कारण बिजली की खपत बढ़ी है इस कारण ओवरलोडेड ट्रांसफार्मरों से आपूर्ति संभलाने में परेशानी आ रही है।

कनेक्शनों का भी चेक किया जाएगा लोड

विभागीय सूत्रों की मानें तो जिन क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर ओवरलोडेड पाए गए हैं, उससे जुड़े क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के कनेक्शन का भी लोड चेक करने की योजना बनाई जा रही है। जो उपभोक्ता जारी लोड से ज्यादा बिजली खर्च कर रहा होगा उसकी जांच कराई जाएगी। उसके बाद लोड बढ़ाया जाएगा। इसके लिए जल्द ही एक टीम बनाई जाएगी।

वाराणसी में ट्रांसफार्मर

06 हजार ट्रांसफार्मर हैं जिले में

18 सौ ट्रांसफार्मर हैं सर्किल प्रथम में

22 सौ ट्रांसफार्मर हैं सर्किल द्वितीय में

02 हजार ट्रांसफार्मर हैं ग्रामीण क्षेत्र में

36 सौ ट्रांसफार्मर पाए गए हैं ओवरलोडेड

40 फीसद ट्रांसफार्मर ग्रामीण क्षेत्र में हैं ओवरलोडेड

20 फीसद ट्रांसफार्मर है शहरी क्षेत्र में हैं ओवरलोडेड

chat bot
आपका साथी